National News

ओमिक्रोन के साथ समग्र वैश्विक जोखिम बहुत अधिक: WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को कहा कि नए कोविड संस्करण, ओमाइक्रोन से संबंधित समग्र वैश्विक जोखिम का आकलन बहुत अधिक है।

डब्लूएचओ ने कहा कि ओमाइक्रोन उच्च संख्या में उत्परिवर्तन के साथ एक अत्यधिक भिन्न प्रकार है, जिसमें स्पाइक में 26-32 शामिल हैं, जिनमें से कुछ चिंता का विषय हैं और प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता और उच्च संचरण क्षमता से जुड़े हो सकते हैं। हालांकि, अभी भी काफी अनिश्चितताएं हैं, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, “म्यूटेशन को देखते हुए जो प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता और संभावित ट्रांसमिसिबिलिटी लाभ प्रदान कर सकते हैं, वैश्विक स्तर पर ओमाइक्रोन के संभावित प्रसार की संभावना अधिक है”।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने आगे कहा कि कोविड -19 के भविष्य में उछाल हो सकता है, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं, यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें वृद्धि हो सकती है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि नए संस्करण से संबंधित समग्र वैश्विक जोखिम का आकलन बहुत अधिक है।

सदस्य राज्यों के लिए प्राथमिकता वाली कार्रवाइयों को निर्धारित करते हुए, WHO ने Omicron सहित SARS-CoV-2 वेरिएंट को प्रसारित करने को बेहतर ढंग से समझने के लिए निगरानी और अनुक्रमण प्रयासों को बढ़ाने पर जोर दिया। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इसमें यह पता लगाने के लिए सामुदायिक परीक्षण शामिल होना चाहिए कि ओमाइक्रोन समुदाय में घूम रहा है या नहीं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोविड टीकाकरण कवरेज में तेजी लाना, विशेष रूप से उच्च प्राथमिकता के रूप में नामित आबादी के बीच, जो अभी तक पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है या अभी तक पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है, को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी, इनडोर स्थान का वेंटिलेशन, भीड़ से बचाव और हाथ की स्वच्छता, ओमाइक्रोन संस्करण के उद्भव के साथ भी SARS CoV-2 के संचरण को कम करने की कुंजी है। डब्ल्यूएचओ ने सदस्य देशों के लिए तैयारियों की कार्रवाई को शामिल करते हुए कोविड -19 पर अपने तकनीकी पेपर में कहा है कि ट्रांसमिशन की श्रृंखला को बाधित करने के लिए कोविड -19 मामलों के संपर्क का पता लगाने की जोरदार सलाह दी जाती है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

Leave a Reply Cancel reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%%footer%%