National News

मिशिगन के इस शहर पर अब मुस्लिम अमेरिकियों का शासन है

मिशिगन के इस शहर पर अब मुस्लिम अमेरिकियों का शासन है 2

जिसे “दो वर्ग मील में दुनिया” के रूप में वर्णित किया गया है, मिशिगन यूएसए में हैमट्रैक, अब संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला और एकमात्र मुस्लिम-संचालित शहर बन गया है। अपने 5 वर्ग किमी क्षेत्र में बोली जाने वाली लगभग 30 भाषाओं के साथ, हैमट्रैक एक ऐसा स्थान है जहां चर्च की घंटी बजती है और साथ ही प्रार्थना के लिए इस्लामी आह्वान भी होता है।

बीबीसी के झाओयिन फेंग ने शहर का वर्णन करते हुए लिखा है कि मिशिगन के हैमट्रैक में मुख्य सड़क पर टहलना दुनिया भर के दौरे जैसा लगता है।

हैमट्रैक ने इस महीने अपने इतिहास में एक नया मील का पत्थर स्थापित किया क्योंकि इसने एक मुस्लिम-अमेरिकी नगर परिषद और एक मुस्लिम मेयर का चुनाव किया, जो अमेरिका में मुस्लिम-अमेरिकी सरकार बनाने वाला पहला व्यक्ति बन गया।

मुस्लिम बहुसांस्कृतिक शहर की कुल 28,000 की आबादी का आधे से अधिक हिस्सा बनाते हैं।

इतिहास
जर्मन बसने वालों के एक शहर से आधुनिक समय के ‘अमेरिका के पहले मुस्लिम बहुल शहर’ में जाने वाले हैमट्रैक की कहानी का अपना अनूठा इतिहास है, अपने उतार-चढ़ाव के साथ।

“कुछ को मिनीस्कर्ट और टैटू के साथ और कुछ को बुर्का में एक ही सड़क पर चलते देखना असामान्य नहीं है। यह सब हमारे बारे में है, ”बीबीसी ने एक बोस्नियाई आप्रवासी ज़्लाटन सादिकोविच के हवाले से कहा, जो हैमट्रैक शहर में एक कैफे का मालिक है।

यह शहर कभी अमेरिका के मोटर वाहन उद्योग का केंद्र था और 20वीं शताब्दी के दौरान इसका नाम “लिटिल वारसॉ” के रूप में अर्जित किया, क्योंकि पोलिश अप्रवासी ब्लू-कॉलर नौकरियों के लिए आते थे। 1970 में, लगभग 90% शहर पोलिश मूल का था।

हालांकि, अमेरिकी कार निर्माण में गिरावट के दौरान, युवा और धनी पोलिश अमेरिकियों ने बड़े शहरों में जाना शुरू कर दिया, एक बड़े बदलाव ने हैमट्रैक को व्यावहारिक रूप से अपनी संपत्ति से निकाल दिया और बाद में इसे मिशिगन के सबसे गरीब शहरों में से एक बना दिया, हालांकि, सामर्थ्य ने अप्रवासियों को आकर्षित किया।

पिछले 30 वर्षों के दौरान, हैमट्रैक ने अरब और एशियाई प्रवासियों के लिए एक केंद्र बनने के लिए एक और परिवर्तन किया, मुख्य रूप से यमन और बांग्लादेश से। बीबीसी के अनुसार, शहर के लगभग 42% निवासी विदेशी मूल के हैं और मुसलमानों की तुलना में अधिक हैं।

2021.. Hamramck इतिहास रच रहा है
नवनिर्वाचित नगर परिषद में दो बंगाली अमेरिकी, तीन यमनी अमेरिकी और एक पोलिश-अमेरिकी शामिल हैं जो इस्लाम में परिवर्तित हो गए हैं। 68% वोट जीतकर आमेर गालिब अमेरिका में पहले यमनी-अमेरिकी मेयर होंगे।

“मैं सम्मानित और गौरवान्वित महसूस करता हूं, लेकिन मुझे पता है कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है,” श्री गालिब, 41, बीबीसी द्वारा उद्धृत किया गया था।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: