National News

नैनटाल में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर में तोड़फोड़

नैनटाल में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर में तोड़फोड़ 7

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के उत्तराखंड के नैनीताल स्थित आवास में सोमवार को कुछ लोगों ने कथित तौर पर तोड़फोड़ की, क्योंकि उनकी नई किताब में हिंदुत्व की तुलना कट्टरपंथी इस्लाम से की गई थी।

डीजीआई (कुमाऊं) नीलेश आनंद ने एएनआई को बताया कि घटना के सिलसिले में कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

“राकेश कपिल और 20 अन्य पर मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=429559578536382&id=100044470298070

फेसबुक पर तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हुए खुर्शीद ने लिखा, ‘मुझे उम्मीद थी कि मैं अपने उन दोस्तों के लिए ये दरवाजे खोलूंगा, जिन्होंने यह कॉलिंग कार्ड छोड़ दिया है। क्या मैं अभी भी यह कहना गलत हूं कि यह हिंदू धर्म नहीं हो सकता?”

“तो अब ऐसी बहस है। शर्म बहुत अप्रभावी शब्द है। इसके अलावा मुझे अब भी उम्मीद है कि हम एक दिन एक साथ तर्क कर सकते हैं और असहमत होने पर सहमत हो सकते हैं, “उन्होंने एक अन्य पोस्ट में लिखा।

एक वीडियो में, दो लोगों को आग बुझाते हुए देखा जा सकता है, जबकि तस्वीरों में आग की लंबी लपटें और एक जले हुए दरवाजे और टूटी हुई खिड़कियां दिखाई दे रही हैं।

जमीनी स्तर पर मौजूद मीडियाकर्मियों के अनुसार कुछ लोगों ने आज खुर्शीद के आवास के बाहर नारेबाजी और झंडे भी लहराए।

घटना की निंदा करते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसे “शर्मनाक” करार दिया और खुर्शीद को एक “राजनेता जिसने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है” कहा।

“यह शर्मनाक है। सलमान खुर्शीद एक ऐसे राजनेता हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है और हमेशा देश के एक उदारवादी, मध्यमार्गी, समावेशी दृष्टिकोण को व्यक्त किया है। हमारी राजनीति में असहिष्णुता के बढ़ते स्तर की सत्ता में बैठे लोगों को निंदा करनी चाहिए, ”थरूर ने ट्वीट किया।

हाल ही में अपनी नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ को लॉन्च करने के बाद कांग्रेस नेता विवादों में घिर गए।

कई राजनीतिक नेताओं ने केंद्रीय मंत्रियों सहित खुर्शीद की नई किताब के लिए उनकी निंदा की है।
दिल्ली के दो वकीलों ने खुर्शीद के खिलाफ गुरुवार को दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि उन्होंने पिछले हफ्ते जारी अपनी किताब में कथित तौर पर हिंदू धर्म की तुलना आतंकवाद से की थी।

अधिवक्ता विवेक गर्ग ने अपनी शिकायत में खुर्शीद के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हराम जैसे कट्टरपंथी आतंकवादी समूहों से की है।

इस बीच, अधिवक्ता विनीत जिंदल ने अपनी शिकायत में कहा कि उक्त पुस्तक में प्रकाशित बयान न केवल भड़काने वाला और भड़काने वाला है बल्कि हिंदू धर्म के अनुयायियों के बीच भावनाओं को भी भड़का रहा है।

अयोध्या फैसले पर खुर्शीद की नई किताब पिछले हफ्ते जारी की गई थी। इसने अयोध्या विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले की खोज की। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खुर्शीद ने हिंदुत्व की तुलना “आईएसआईएस और बोको हराम” जैसे कट्टरपंथी आतंकवादी समूहों से की है।

विकास ऐसे समय में आया है जब देश के सात राज्यों गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: