निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का निलंबन 30 नवंबर तक बढ़ाया गया 1

विमानन नियामक डीजीसीए ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है।

हालांकि, सक्षम प्राधिकारी द्वारा मामले-दर-मामला आधार पर चयनित मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।

कोरोनावायरस महामारी के कारण भारत में अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय यात्री सेवाएं 23 मार्च, 2020 से निलंबित हैं। लेकिन वंदे भारत मिशन के तहत मई 2020 से और जुलाई 2020 से चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय “एयर बबल” व्यवस्था के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही हैं।

भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित लगभग 28 देशों के साथ एयर-बबल समझौता किया है। दो देशों के बीच एक एयर-बबल समझौते के तहत, उनकी एयरलाइनों द्वारा अपने क्षेत्रों के बीच विशिष्ट प्रतिबंधों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जा सकती हैं।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा जारी सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि निलंबन अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो सेवाओं और विशेष रूप से इसके द्वारा अनुमोदित उड़ानों के संचालन को प्रभावित नहीं करता है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more