National News

COVID-19 यूरोप, एशिया में महत्वपूर्ण पुनरुत्थान देखाई दे रहा है!

COVID-19 यूरोप, एशिया में महत्वपूर्ण पुनरुत्थान देखाई दे रहा है! 1

दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं के महामारी से उबरने के बाद एक संक्षिप्त खामोशी के बाद, घातक कोविद वायरस कई देशों में एक बार फिर से दिखाई दे रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत के बाद से, रूस, ब्रिटेन, चीन और पूर्वी यूरोप के कुछ देशों में कोविड के मामलों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम अपडेट के अनुसार, यूके से सबसे अधिक नए मामले सामने आए (283,756 नए मामले; 14 प्रतिशत की वृद्धि) और रूस (217,322 नए मामले; 15 प्रतिशत की वृद्धि)

यूरोपीय क्षेत्र ने नए साप्ताहिक मामलों में 7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ-साथ मौतों में उच्चतम साप्ताहिक घटनाओं (1.9 प्रति 100 000 जनसंख्या) को दिखाया।

यूके ने 17 जुलाई के बाद पहली बार 50,000 से अधिक कोविद मामले दर्ज किए हैं।

जबकि डेल्टा देश में प्रमुख संस्करण रहा है, यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, AY.4.2 डेल्टा उप-वंश (जिसे डेल्टा प्लस भी कहा जाता है) वर्तमान में आवृत्ति में बढ़ रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डेल्टा प्लस “उप-वंश ने बढ़ते प्रक्षेपवक्र पर उत्पन्न सभी अनुक्रमों का लगभग 6 प्रतिशत हिस्सा लिया”।

तास समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में रूस में कोविद -19 के घातक होने की संख्या में 1,064 की वृद्धि हुई है – महामारी की शुरुआत के बाद से नया रिकॉर्ड।

“इस सप्ताह के अंत तक और अगले एक की शुरुआत तक हम [कोरोनावायरस] महामारी के पूरे इतिहास के लिए [मास्को में] मामलों की चरम संख्या तक पहुंच जाएंगे,” मेयर सर्गेई सोबयानिन ने रूसी के साथ एक साक्षात्कार में कहा था टीवी चैनल रोसिया-1.

नतीजतन, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी मास्को में 30 अक्टूबर से 7 नवंबर तक एक सप्ताह के राष्ट्रव्यापी भुगतान वाले अवकाश की घोषणा की है।

यूक्रेन ने पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड-उच्च कोविद -19 संक्रमण और मौतें भी देखीं, जो देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों से पता चला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी एक बयान में दिखाया गया है कि कुछ 22,415 लोगों ने बुधवार को कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, जो पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से नए पुष्ट मामलों की उच्चतम दैनिक संख्या है।

इसके अलावा, पिछले 24 घंटों में कोविद -19 जटिलताओं से 546 यूक्रेनियन भी मारे गए हैं, जो 19 अक्टूबर को रिपोर्ट किए गए 538 घातक घटनाओं के पिछले रिकॉर्ड से अधिक है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि जॉर्जिया के नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड पब्लिक हेल्थ (एनसीडीसी) ने 4,411 नए कोविद -19 मामले दर्ज किए, जिसमें कुल 680,182 और 29 मौतें हुईं, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 9,617 हो गई।

एशिया में, सिंगापुर में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। इसने गुरुवार को कोविद -19 के 3,439 नए मामले दर्ज किए, जिससे देश में कुल संख्या 162,026 हो गई।

कुल 1,613 कोविद -19 मामले वर्तमान में अस्पतालों में हैं, जिनमें गंभीर बीमारी के 346 मामलों में ऑक्सीजन पूरकता की आवश्यकता होती है, और 61 गहन देखभाल इकाइयों में गंभीर स्थिति में हैं।

इस बीच, चीन ने कोविद के एक नए प्रकोप के बाद स्कूलों को बंद करना, सैकड़ों उड़ानें रद्द करना और बड़े पैमाने पर परीक्षण करना शुरू कर दिया है।

जबकि मामलों की संख्या काफी हद तक कम थी (21 अक्टूबर को 43), लेकिन जैसा कि देश ने लगातार पांचवें दिन नए मामलों में स्पाइक की सूचना दी, अधिकारियों ने कोविद प्रोटोकॉल को बढ़ा दिया।

डब्ल्यूएचओ ने विशेष रूप से पूरे यूरोप में कोविद प्रतिबंधों में ढील के लिए वृद्धि को दोषी ठहराया है और आसन्न सर्दियों के दौरान कोविद के मामलों में वृद्धि के बारे में भी आगाह किया है।

डब्ल्यूएचओ के आपात कार्यक्रम के प्रमुख डॉ माइक रयान ने कहा, “उत्तरी गोलार्ध एक और सर्दी की ओर बढ़ रहा है, और जैसे ही हम देर से, देर से, गहरी शरद ऋतु में प्रवेश करते हैं, हमें पूरे यूरोप में उस वृद्धि के बारे में थोड़ा चिंतित होने की आवश्यकता है।”

“जैसे-जैसे समाज खुल रहे हैं, हम उन संख्याओं में वृद्धि देख रहे हैं, और कई देशों में, हम पहले से ही देख रहे हैं कि स्वास्थ्य प्रणाली दबाव में आने लगी है, हम उपलब्ध आईसीयू बेड की संख्या में कमी देख रहे हैं,” वह कहा।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: