स्कूलों ने माता-पिता को बच्चों को नेटफ्लिक्स के स्क्विड गेम से दूर रखने की चेतावनी दी; जानिए क्यों? 1

स्कूलों ने माता-पिता को चेतावनी जारी करना शुरू कर दिया है कि वे अपने बच्चों को नेटफ्लिक्स पर एक दक्षिण कोरियाई शो ‘स्क्विड गेम’ देखने की अनुमति न दें, कारण: छात्र शो के दृश्यों की नकल करना चाहते हैं।

स्क्वीड गेम नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली श्रृंखला में से एक है क्योंकि डायस्टोपियन डार्क ड्रामा ने दुनिया भर के लाखों दर्शकों को स्क्रीन के सामने बैठा दिया है।

इस शो में कर्ज में डूबे प्रतियोगियों के एक समूह को बचपन के खेल खेलने के लिए दिखाया गया है ताकि एक बड़ी रकम जीतने का मौका मिले और जो लोग टास्क में असफल हो जाते हैं उन्हें गोली मार दी जाती है। अब, विभिन्न मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि बच्चे कथित तौर पर शिक्षकों से दक्षिण कोरियाई शो में दिखाए गए समान खेल खेलने के लिए कह रहे हैं।

जाहिर है, जब बच्चे स्कूल में खेल खेलते हैं तो वही नियम लागू नहीं होते हैं, लेकिन माता-पिता ने चिंता व्यक्त की है कि बच्चे नकल के हमलों का हिस्सा बन सकते हैं, जिससे स्कूलों को माता-पिता को चेतावनी जारी करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

मिस्र की अभिनेत्री आयटेन आमेर ने ट्विटर पर कहा कि उन्हें अपनी बेटी के स्कूल से एक ईमेल मिला है जिसमें उन्हें और उनके माता-पिता को शो के बारे में चेतावनी दी गई है।

“विद्यालय एक ईमेल भेजता है, स्क्वीड गेम श्रृंखला के बारे में चेतावनी देता है, और वे कहते हैं कि इसे देखना बच्चों के लिए खतरनाक है, और वे इस मुद्दे को नियंत्रित करने के लिए माता-पिता की मदद मांगते हैं क्योंकि श्रृंखला में खेल का विचार फैल रहा है ब्रेक का समय और बच्चे इसे खेल रहे हैं श्रृंखला वास्तव में हिंसक प्रतीत होती है क्योंकि दुनिया इसकी वजह से उलटी है, ”आमेर ने ट्वीट किया।

https://platform.twitter.com/widgets.js

आमेर के कई अनुयायियों ने उसके साथ बातचीत की, और कई ने सोशल मीडिया पर उसकी पोस्ट साझा की, इस चिंता की पुष्टि की कि बच्चे कुछ चुनौतियों का अनुकरण कर रहे हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

ट्विटर उपयोगकर्ताओं में से एक ने लिखा, “हमें 2 स्कूल पत्र (प्राथमिक / माध्यमिक) प्राप्त हुए हैं जो माता-पिता को चेतावनी देते हैं कि बच्चों को” स्क्विड गेम “देखने दें। मुझे लगता है कि माता-पिता की जिम्मेदारी के बारे में एक और सामान्य पत्र अधिक उपयोगी हो सकता है!”

https://platform.twitter.com/widgets.js

इंग्लैंड के एक प्राइमरी स्कूल ने भी अभिभावकों को चिट्ठी जारी कर चिंता जाहिर की है. पत्र में कहा गया है, “प्रिय माता-पिता, यह हमारे ध्यान में आया है कि हमारे कई बच्चे नेटफ्लिक्स पर स्क्विड गेम देख रहे हैं। जो बच्चे इसे देख रहे हैं, उन्हें हिंसा के ग्राफिक यथार्थवादी दृश्यों से अवगत कराया जा रहा है और दुख की बात है कि बच्चे इस व्यवहार को खेल के मैदान में कर रहे हैं जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ”

“यह प्राथमिक विद्यालय के आयु वर्ग के बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। कोई भी बच्चा जो इन व्यवहारों की नकल या प्रदर्शन करता है, माता-पिता को बुलाया जाएगा और प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। कृपया अपने बच्चों के लिए इस टीवी कार्यक्रम के खतरों से अवगत रहें और सकारात्मक व्यवहार को सुदृढ़ करें, ”पत्र समाप्त हुआ।

इंग्लैंड के स्कूल के अलावा, पूर्वी लंदन के जॉन ब्रैमस्टन प्राइमरी स्कूल ने माता-पिता को एक पत्र जारी कर अपनी चिंताओं को स्पष्ट किया कि शो देखने वाले बच्चे शो को फिर से दिखाने के तरीके के रूप में एक-दूसरे को गोली मारने का नाटक कर रहे थे।

यह बताया गया है कि दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के स्कूलों में से एक ने शो की भारी लोकप्रियता और इसे देखने में छात्रों की रुचि के जवाब में, हिंसा और दुर्व्यवहार पर ऑनलाइन सबक देना शुरू कर दिया है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more