एमपी में एमबीबीएस छात्रों को हेडगेवार, दीनदयाल उपाध्याय के बारे में पढ़ाया जाएगा! 1

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने रविवार को घोषणा की कि राज्य के एमबीबीएस छात्रों को अब आरएसएस के संस्थापक डॉ केशव हेडगेवार और जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में पढ़ाया जाएगा।

एएनआई से बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के फाउंडेशन कोर्स में “स्वतंत्रता सेनानियों” की आत्मकथाओं को शामिल करेगी।

डॉ हेडगेवार और उपाध्याय के अलावा, उन्होंने कहा कि डॉ भीमराव अंबेडकर और विवेकानंद सहित अन्य को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

“हम उन लोगों की आत्मकथाएँ शामिल करेंगे जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के फाउंडेशन कोर्स में योगदान दिया। पाठ्यक्रम में डॉ हेडगेवार, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, भीमराव अंबेडकर और विवेकानंद के प्रयास शामिल होंगे।

उन्होंने कहा, “इस पहल को करने के पीछे हमारा इरादा यह है कि अगर हम चाहते हैं कि हमारे युवा भविष्य में अच्छे डॉक्टर बनें, तो उन्हें महान लोगों के इतिहास के बारे में जानना होगा।”

इसे जोड़ते हुए सारंग ने कहा, “हम उन महान लोगों के जीवन और विचारों को अपने प्रथम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के साथ साझा करेंगे।”

कांग्रेस पर तंज कसते हुए मंत्री ने कहा कि अगर लोगों को स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में सिखाया जाएगा तो विपक्षी दल को हमेशा समस्या होगी।

“अगर हम देशभक्ति की बात करते हैं, तो विपक्ष को बुरा लगता है। उन्होंने हमेशा अपना इतिहास बनाने की कोशिश की है। अगर लोगों को हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में शिक्षित किया जाएगा, तो कांग्रेस को समस्या होगी”, उन्होंने जोर देकर कहा।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more