National News

घातक बम धमाकों के बाद काबुल में निकासी उड़ानें फिर से शुरू

घातक बम धमाकों के बाद काबुल में निकासी उड़ानें फिर से शुरू 1

तालिबान के कब्जे से भाग रहे हजारों हताश लोगों को निशाना बनाकर किए गए दो आत्मघाती बम धमाकों के एक दिन बाद शुक्रवार को अफगानिस्तान से निकासी उड़ानें नई तात्कालिकता के साथ फिर से शुरू हो गईं। यू.एस. का कहना है कि विदेशी सैनिकों के जाने की मंगलवार की समय सीमा से पहले और भी प्रयास किए जाने की उम्मीद है, जिससे अमेरिका का सबसे लंबा युद्ध समाप्त हो जाएगा।

काबुल के निवासियों ने कहा कि शुक्रवार सुबह कई उड़ानें भरी गईं, जबकि एक स्थानीय टोलो टीवी संवाददाता द्वारा साझा किए गए फुटेज में हवाई अड्डे के बाहर हमेशा की तरह बड़ी भीड़ दिखाई दे रही है।

अगस्त 2011 के बाद से अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के लिए सबसे घातक दिन में, अफगानिस्तान और अमेरिकी अधिकारियों ने कहा, काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास गुरुवार की बमबारी में कम से कम 60 अफगान और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए। एक भावनात्मक भाषण में, राष्ट्रपति जो बिडेन ने इस्लामिक स्टेट समूह के अफगानिस्तान सहयोगी को दोषी ठहराया। , दो सप्ताह से भी कम समय पहले सत्ता हथियाने वाले तालिबान उग्रवादियों से कहीं अधिक उग्रवादी।

हम अमेरिकियों को बचाएंगे; हम अपने अफगान सहयोगियों को बाहर निकालेंगे, और हमारा मिशन जारी रहेगा, बिडेन ने कहा। लेकिन मंगलवार की समय सीमा बढ़ाने के लिए भारी दबाव के बावजूद, उसने अपनी योजना पर कायम रहने के लिए आतंकवादी हमलों के खतरे को एक कारण बताया है।

तालिबान, 9/11 के हमलों के बाद अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण में बेदखल होने के दो दशक बाद अफगानिस्तान के नियंत्रण में वापस आ गया, समय सीमा पर जोर दिया। फरवरी 2020 में ट्रम्प प्रशासन ने तालिबान के साथ एक समझौता किया जिसमें मई तक सभी अमेरिकी सैनिकों और ठेकेदारों को हटाने के बदले में अमेरिकियों पर हमलों को रोकने के लिए कहा गया था; बिडेन ने अप्रैल में घोषणा की कि वह उन्हें सितंबर तक बाहर कर देगा।

जबकि अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि काबुल से 100,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित रूप से निकाला गया है, जबकि 1,000 अमेरिकी और दसियों हज़ार से अधिक अफगान इतिहास के सबसे बड़े एयरलिफ्ट में से एक में जाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। निकासी की देखरेख कर रहे अमेरिकी मध्य कमान के प्रमुख जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने गुरुवार को कहा कि लगभग 5,000 लोग हवाई क्षेत्र में उड़ानों का इंतजार कर रहे हैं।

हवाई अड्डे के दृश्य, सीवेज में घुटने तक खड़े लोगों और परिवारों द्वारा दस्तावेजों और यहां तक ​​​​कि छोटे बच्चों को रेजर तार के पीछे अमेरिकी सैनिकों की ओर ले जाने के साथ, दुनिया भर में कई लोगों को भागने में मदद करने के लिए दूर-दराज के प्रयास जारी हैं।

लेकिन कई लोगों के लिए वे मौके तेजी से फीके पड़ रहे हैं। कुछ अमेरिकी सहयोगियों ने कहा है कि वे निकासी के प्रयासों को समाप्त कर रहे हैं, ताकि अमेरिका को मंगलवार तक अपने 5,000 सैनिकों को बाहर निकालने से पहले अपने निकासी कार्य को पूरा करने का समय मिल सके।

ब्रिटेन ने शुक्रवार को कहा कि अफगानिस्तान से उसकी निकासी कुछ ही घंटों में समाप्त हो जाएगी और पात्र अफगानों के लिए मुख्य ब्रिटिश प्रसंस्करण केंद्र को बंद कर दिया गया है। रक्षा सचिव बेन वालेस ने स्काई न्यूज को बताया कि शुक्रवार को आठ या नौ निकासी उड़ानें होंगी और वे आखिरी होंगी। अगले कुछ दिनों में ब्रिटिश सैनिक चले जाएंगे।

स्पेनिश सरकार ने कहा कि उसने अपना निकासी अभियान समाप्त कर दिया है।

अनकहे हजारों अफगान, विशेष रूप से वे जिन्होंने अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के साथ काम किया था, अब समूह की पूर्ण माफी की पेशकश के बावजूद प्रतिशोध के डर से तालिबान से छिप रहे हैं। उग्रवादी समूह ने दावा किया है कि १९९६ से २००१ तक अपने कठोर शासन के बाद से यह अधिक उदार हो गया है, जब उसने बड़े पैमाने पर महिलाओं को अपने घरों तक सीमित कर दिया, टेलीविजन और संगीत पर प्रतिबंध लगा दिया और सार्वजनिक निष्पादन किया।

लेकिन काबुल और अन्य जगहों पर अफगानों ने बताया है कि तालिबान के कुछ सदस्य लड़कियों के स्कूल जाने और उन लोगों की तलाश में घर-घर जाने पर रोक लगा रहे हैं, जिन्होंने पश्चिमी ताकतों के साथ काम किया था।

कोई नहीं जानता कि तालिबान आईएस के सुन्नी चरमपंथियों का मुकाबला करने में कितना प्रभावी होगा, जिनके सीरिया और इराक में समूह के अधिक प्रसिद्ध सहयोगी से संबंध हैं और जिन्होंने अफगानिस्तान में कई क्रूर हमले किए हैं, मुख्य रूप से शिया मुस्लिम अल्पसंख्यक को निशाना बनाया है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: