तेलंगाना ने ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत महिलाओं के लिए 33.3 प्रतिशत आरक्षण दिया 1

तेलंगाना सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) कोटे के तहत राज्य सरकार के पदों और सेवाओं में महिलाओं के लिए 33.3 प्रतिशत निर्धारित किया है।

राज्य में 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण को लागू करने के दिशा-निर्देशों पर मंगलवार को जारी एक सरकारी आदेश में यह भी कहा गया है कि तेलंगाना में प्रत्येक उच्च शिक्षण संस्थान ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को जारी किए गए सभी प्रवेश अधिसूचनाओं के लिए अध्ययन या संकाय की प्रत्येक शाखा में सीटों की संख्या में वृद्धि करेगा। इसके बाद।

मुख्य सचिव सोमेश कुमार द्वारा जारी जीओ में कहा गया है कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए राज्य सरकार के तहत पदों और सेवाओं में प्रारंभिक नियुक्तियों का 33 1/3% महिलाओं को आवंटित किया जाएगा।

केंद्र द्वारा प्रारंभिक पोस्टिंग और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस आरक्षण की घोषणा के दो साल बाद समेकित दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

अभी तक राज्य में कमजोर वर्गों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जा रहा है। EWS को 10 प्रतिशत आरक्षण के साथ, आरक्षण प्रतिशत 60 प्रतिशत होगा।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि जो लोग एससी, एसटी और बीसी के लिए आरक्षण की योजना के तहत नहीं आते हैं और जिनके परिवार की सकल वार्षिक आय आठ लाख रुपये से कम है, उन्हें आरक्षण के लाभ के लिए ईडब्ल्यूएस के रूप में पहचाना जाना है।

आय में आवेदन से पहले के वित्तीय वर्ष के लिए सभी स्रोतों जैसे वेतन, कृषि, व्यवसाय सहित अन्य से होने वाली आय भी शामिल होगी।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more