इराक ने की तुर्की के हवाई हमले की निंदा 4

इराकी अधिकारियों ने उत्तरी निनवे प्रांत के सिंजर इलाके में तुर्की के एक विमान द्वारा किए गए हवाई हमले की निंदा की है, जिसमें संप्रभुता के उल्लंघन के लिए इसकी अस्वीकृति पर जोर दिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री मुस्तफा अल-कदीमी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए इराकी मंत्रिस्तरीय परिषद ने सिंजर क्षेत्र की स्थिति और वहां सुरक्षा बनाए रखने के उपायों पर चर्चा करने के लिए बुधवार को एक बैठक की।

अल-कदीमी के कार्यालय से एक बयान में कहा गया है, “परिषद ने एकतरफा सैन्य कार्रवाइयों की निंदा की, जो अच्छे पड़ोसी के सिद्धांतों को ठेस पहुंचाती है, और किसी भी पार्टी से स्कोर तय करने के लिए इराकी क्षेत्र के उपयोग को खारिज कर दिया।” सिंजर में तुर्की कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किया गया।

यह बैठक सिंजर शहर के पास पीकेके सदस्यों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक स्कूल इमारत पर ड्रोन द्वारा किए गए हवाई हमले के एक दिन बाद हुई, जिसमें पीकेके के 18 आतंकवादी मारे गए।

पीकेके को तुर्की द्वारा एक “आतंकवादी” समूह के रूप में देखा जाता है, और तुर्की सेना अक्सर उत्तरी इराक, विशेष रूप से पीकेके के मुख्य आधार कंदील पर्वत में स्थिति के खिलाफ जमीनी अभियान, हवाई हमले और तोपखाने की बमबारी करती है।

PKK को तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more