DMart के मालिक राधाकिशन दमानी शीर्ष -100 अरबपतियों की सूची में शामिल! 3

रिक्लूसिव इन्वेस्टर और अरबपति राधाकिशन दमानी, जो रिटेल चेन डीमार्ट के मालिक हैं, अब दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं।

एक साधारण पृष्ठभूमि में पले-बढ़े दमानी अब ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 98वें स्थान पर हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग है।

शीर्ष 100 में अन्य भारतीय मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अजीम प्रेमजी, पल्लोनजी मिस्त्री, शिव नादर, लक्ष्मी मित्तल हैं।

डीमार्ट के मालिक राधाकिशन दमानी की पृष्ठभूमि
दमानी का पालन-पोषण एक मारवाड़ी परिवार में मुंबई के एक कमरे के अपार्टमेंट में हुआ। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में वाणिज्य का अध्ययन किया, लेकिन एक वर्ष के बाद बाहर हो गए।

दलाल स्ट्रीट पर काम करने वाले अपने पिता की मृत्यु के बाद, दमानी ने अपना बॉल बेयरिंग व्यवसाय छोड़ दिया और स्टॉक मार्केट ब्रोकर और निवेशक बन गए।

वर्ष 1992 में, हर्षद मेहता घोटाला सुर्खियों में आने के बाद, उन्होंने उस समय के दौरान कम बिक्री के मुनाफे के कारण अपनी आय में एक बड़ी वृद्धि देखी।

उन्होंने 2000 में अपनी हाइपरमार्केट श्रृंखला, डीमार्ट शुरू करने के लिए शेयर बाजार छोड़ दिया, 2002 में पवई में पहला स्टोर स्थापित किया। 2010 में श्रृंखला के 25 स्टोर थे, जिसके बाद कंपनी तेजी से बढ़ी और 2017 में सार्वजनिक हो गई।

दमानी लो प्रोफाइल रहते हैं और शायद ही कभी कोई इंटरव्यू देते हैं। उन्होंने भारतीय अरबपति राकेश झुनझुनवाला को अपनी स्टॉक ट्रेडिंग तकनीक भी सिखाई है।

भारत के छठे सबसे अमीर व्यक्ति
वर्तमान में, वह भारत के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल संपत्ति 19.2 अरब डॉलर है।

2020 में, वह 16.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे सबसे अमीर भारतीय बन गए। उन्हें अरबपतियों की वैश्विक सूची में #117वां स्थान मिला।

भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्ति
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 82.3 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची इस प्रकार है:

12.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला बनी हुई हैं।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more