जेईई मेन: तेलंगाना के दो छात्रों ने दो बार 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया 1

केवल जेईई परीक्षा को पास करने के लिए इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के इच्छुक किसी भी छात्र का सपना होता है। कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो इस परीक्षा में टॉप करते हैं।

तेलंगाना के दो छात्रों जे वेंकट आदित्य और एम आदर्श रेड्डी ने जेईई मेन परीक्षा में एक नहीं बल्कि दो बार टॉप किया है। इन दोनों ने न सिर्फ जेईई मेन की परीक्षा में टॉप किया बल्कि मार्च में हुई परीक्षा में भी शत-प्रतिशत अंक हासिल किए।

उसके बाद भी, इन दोनों छात्रों ने अभ्यास के लिए जुलाई में एक बार फिर परीक्षा दी और पूरे अंक प्राप्त किए।

ये छात्र IIT मुंबई में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं और इसलिए वे IIT प्रवेश, JEE उन्नत परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

“मैं तीसरे सत्र में शामिल हुआ। मैं देखना चाहता था कि मैं अपनी तैयारी में कहां खड़ा हूं, ”आदर्श ने कहा। आदर्श रेड्डी ने तीन बार जेई परीक्षा लिखी थी और फरवरी में 99.99 अंक प्राप्त किए थे और मार्च और जुलाई में हुई परीक्षा में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए थे। वह अपने परिवार में पहले इंजीनियर होंगे क्योंकि उनके पिता एक सर्जन हैं और उनकी मां एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं।

वेंकट आदित्य के लिए, जुलाई में प्रयास एक मॉक टेस्ट की तरह था। उन्होंने कहा कि वह अपने पिता जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उनकी मां जो एक गृहिणी हैं, से बहुत प्रभावित हैं।

आदित्य ने तीन बार परीक्षा देने का प्रयास किया और फरवरी में 99.99 प्रतिशत और मार्च और जुलाई में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए।

दोनों अपनी सफलता का श्रेय एनसीईआरटी की किताबों को देते हैं। उन्होंने कहा कि वे रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करते हैं और ग्यारहवीं कक्षा से ही जेईई परीक्षा की तैयारी शुरू कर देते हैं।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more