ट्विटर ने खोला राहुल गांधी और कांग्रेस का अकाउंट! 4

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने शनिवार को कांग्रेस, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य लोगों के खातों को उनकी नीति का उल्लंघन करने के लिए अस्थायी रूप से अवरुद्ध करने के बाद अनलॉक कर दिया।

पार्टी का खाता खुला होने के बाद कांग्रेस ने कहा, ‘सत्यमेव जयते।

सूत्रों के मुताबिक, ट्विटर ने अकाउंट्स तो अनलॉक कर दिए हैं लेकिन पुराने ट्वीट्स को होल्ड कर दिया है।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने नीतियों के उल्लंघन के लिए खातों को ब्लॉक कर दिया था।

कांग्रेस का आरोप है कि सरकार के इशारे पर ऐसा किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक वीडियो बयान जारी कर ट्विटर पर उनके अकाउंट को ब्लॉक करने का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म देश की राजनीति में पक्ष ले रहा है।

“मेरे ट्विटर को बंद करके वे हमारी राजनीतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं। हमारी राजनीति को परिभाषित करने के लिए एक कंपनी अपना कारोबार कर रही है। और एक राजनेता के रूप में मुझे यह पसंद नहीं है। यह देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है। यह राहुल गांधी पर हमला नहीं है।”

उन्होंने कहा कि उनके 19-20 मिलियन अनुयायी हैं और उन्हें एक राय के अधिकार से वंचित कर दिया गया है।

“तो, यह न केवल स्पष्ट रूप से अनुचित है, यह उनके इस विचार का उल्लंघन है कि ट्विटर एक तटस्थ मंच है। और निवेशकों के लिए यह बहुत खतरनाक बात है क्योंकि राजनीतिक मुकाबले में पक्ष लेने का असर ट्विटर पर पड़ता है।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि लोकतंत्र पर हमला हो रहा है, विपक्ष को संसद में बोलने नहीं दिया जा रहा है और मीडिया नियंत्रित है।

“और मैंने सोचा कि प्रकाश की एक किरण थी जहां हम ट्विटर पर जो सोचते थे उसे डाल सकते थे। लेकिन जाहिर है, ऐसा नहीं है। अब यह स्पष्ट है कि ट्विटर वास्तव में एक तटस्थ, वस्तुनिष्ठ मंच नहीं है। यह एक पक्षपाती मंच है। यह कुछ ऐसा है जो सुनता है कि उस समय की सरकार क्या कहती है,” उन्होंने कहा,

“भारतीयों के रूप में, हमें यह सवाल पूछना होगा: क्या हम कंपनियों को सिर्फ इसलिए अनुमति देने जा रहे हैं क्योंकि वे हमारे लिए हमारी राजनीति को परिभाषित करने के लिए भारत सरकार के प्रति आभारी हैं? क्या यही आने वाला है? या हम अपनी राजनीति को अपने दम पर परिभाषित करने जा रहे हैं? यहीं असली सवाल है। ”

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more