National News

H1B वीजा के लिए आयोजित दूसरी लॉटरी

H1B वीजा के लिए आयोजित दूसरी लॉटरी 4

यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) ने वित्त वर्ष 2022 के वार्षिक कोटा को पूरा करने के लिए 28 जून को एच1बी वीजा के लिए दूसरी लॉटरी का आयोजन किया।

टीओआई ने बताया कि यादृच्छिक चयन के पहले दौर में, 85000 के वार्षिक कोटा को पूरा करने के लिए 87500 पंजीकरणों का चयन किया गया था। ई-पंजीकरण प्रणाली के अनुसार, नियोक्ताओं को चयनित लोगों के लिए विस्तृत वीजा आवेदन जमा करना होता है।

हालांकि, महामारी या कुछ अन्य कारणों से, कई नियोक्ताओं ने आवेदन जमा नहीं किया।

वार्षिक कोटा पूरा करने के लिए USCIS ने H1B वीजा के लिए दूसरी लॉटरी आयोजित की। विस्तृत वीजा आवेदन 2 अगस्त से 3 नवंबर तक दाखिल किए जा सकते हैं।

पिछले साल भी USCIS ने H1B वीजा के लिए दूसरी लॉटरी निकाली थी। यह एसटीईएम-ऑप्ट छात्रों के लिए मददगार है। ओपन डोर्स रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019-20 में लगभग 81 हजार छात्रों ने ऑप्ट प्रोग्राम का विकल्प चुना था।

ऑप्ट प्रोग्राम क्या है
वैकल्पिक व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम (ऑप्ट) के तहत, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित क्षेत्र (एसटीईएम) के अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपनी पढ़ाई के बाद तीन साल का अनुभव हासिल करने की अनुमति है।

कई मामलों में, उनके नियोक्ता उन्हें H1B वीजा के लिए प्रायोजित करने का निर्णय लेते हैं जो लॉटरी प्रणाली के आधार पर दिया जाता है।

H1B वीजा के लिए लॉटरी क्या है?
H1B वीजा अमेरिकी नियोक्ताओं को विशेष व्यवसायों में अस्थायी रूप से विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है।

वीजा धारक तीन साल तक अमेरिका में रह सकते हैं। ठहरने की अवधि छह साल तक बढ़ाई जा सकती है। हालांकि, वीजा प्राप्त करना आसान नहीं है क्योंकि आवेदकों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है।

कनाडा के विपरीत, जहां आवेदक के वीज़ा आवेदन को उसके स्कोर के आधार पर अनुमोदित किया जाता है, अमेरिका में, यदि एच१बी वीज़ा आवेदन वार्षिक वीज़ा सीमा से अधिक है, तो लॉटरी प्रणाली का पालन किया जाएगा। सिस्टम में, अनुप्रयोगों को यादृच्छिक रूप से चुना जाता है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: