National News

दिलीप कुमार और हैदराबाद की अस्मा रहमान के साथ उनकी अल्पज्ञात शादी!

दिलीप कुमार और हैदराबाद की अस्मा रहमान के साथ उनकी अल्पज्ञात शादी! 4

दिलीप कुमार के नाम से मशहूर अभिनेता मोहम्मद युसूफ खान का लंबी बीमारी के कारण 7 जुलाई को निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे।

कुमार का जन्म 1922 में आयशा बेगम और लाला गुलाम सरवर खान के घर हुआ था। छह दशकों से अधिक के करियर में, कुमार ने जोगन, बाबुल, दीदार, दाग, इंसानियत, पैघम और मुगल-ए-आज़म सहित प्रतिष्ठित फिल्मों में अभिनय किया।

दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी
किंवदंती उनकी पत्नी सायरा बानो से बची हुई है, जो एक प्रसिद्ध अभिनेता भी हैं। कुमार ने 1966 में सायरा से शादी की। अभिनेता सायरा से 22 साल बड़े थे।

कई साक्षात्कारों में, सायरा ने स्वीकार किया था कि वह छोटी उम्र से ही कुमार के प्रति आकर्षित थी। “मैं दिलीप कुमार द्वारा पी गई कोई और लड़की नहीं थी। मेरे लिए, यह हवा में महल नहीं था क्योंकि मैंने अपने सपने को विश्वास की मजबूत नींव दी थी- खुद पर विश्वास और भगवान में विश्वास, ”अभिनेत्री ने एक साक्षात्कार में कहा था। उसने दिलीप कुमार की ‘आन’ देखी थी और एक दिन उसकी पत्नी बनने का सपना भी देखा था।

ऐसा माना जाता है कि सायरा की मां नसीम बानो ने सायरा बानो और दिलीप कुमार के लिए कामदेव की भूमिका निभाई और दोनों ने 11 अक्टूबर, 1966 को शादी के बंधन में बंध गए। मधुबाला के साथ अपना रिश्ता खत्म करने के बाद उन्होंने उससे शादी कर ली।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिलीप कुमार ने हैदराबाद की रहने वाली अस्मा रहमान से शादी की थी, भले ही वह सायरा बानो से पहले से शादीशुदा थे।

कुमार और असमा रहमान के साथ उनकी विवादास्पद शादी
दिलीप कुमार ने 1981 में अस्मा रहमान नाम की एक महिला से शादी की, जब वह हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच में उनसे मिले थे। अभिनेता ने शादी को गुप्त रखा और यह केवल दो साल तक चली।

सूत्रों के मुताबिक, दिलीप कुमार की दूसरी शादी की खबरें कुछ स्थानीय अखबारों द्वारा मैरिज सर्टिफिकेट छपने के बाद सुर्खियों में आईं। बाद में दिलीप कुमार ने 1983 में आसमा से अपने रिश्ते खत्म कर लिए।

2014 में प्रकाशित अपनी आत्मकथा – द सबस्टेंस एंड द शैडो दिलीप कुमार द्वारा, अभिनेता ने अपनी दूसरी शादी के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा, ठीक है, मेरे जीवन में एक प्रकरण जिसे मैं भूलना चाहता हूं और जिसे हम, सायरा और मैं, वास्तव में हमेशा के लिए गुमनामी में धकेल दिया है, वह एक गंभीर गलती है जो मैंने अस्मा रहमान नाम की एक महिला के साथ जुड़ने के दबाव में की थी, जिसे मैंने हैदराबाद (आंध्र प्रदेश) में एक क्रिकेट मैच में मिली थी, जहां वह अपने पति के साथ रहती थी।

“वह तीन बच्चों की माँ थी जब उसे एक प्रशंसक के रूप में मुझसे मिलवाया गया था और वह कई अन्य प्रशंसकों की तरह लग रही थी, जिन्हें मेरी बहनों, फौजिया और सईदा ने सार्वजनिक स्थानों पर मुझसे मिलवाया था। वह मेरी बहनों की दोस्त थी,” वे कहते हैं।

निराश सायरा बानो ने भी कुमार की दूसरी शादी पर प्रतिक्रिया दी। “मैं उनकी दो पत्नियों में से सिर्फ एक बनने के लिए तैयार नहीं हूं। पहले अफवाहें और संदेह थे, लेकिन जब से उसने मुझे कुरान की कसम खाई थी कि वे सच नहीं थे, मैं उस पर विश्वास करने के लिए बाध्य था। मेरा इरादा कानून अदालतों का उपयोग करने का नहीं है, ”उसने इंडिया टुडे से कहा।

अस्मा की शादी सादिक मोहिउद्दीन से हुई थी, जिसे उन्होंने दिलीप कुमार से मिलने से पहले तलाक दे दिया था। दिलीप कुमार के साथ अपनी शादी समाप्त करने के बाद, वह वापस हैदराबाद चली गई और सादिक से दोबारा शादी की। वह फिलहाल अपने पति और बच्चों के साथ बेंगलुरु में रह रही हैं।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: