National News

जेफ बेजोस के सीईओ की भूमिका सौंपते ही अमेज़न ने नया अध्याय शुरू किया

जेफ बेजोस के सीईओ की भूमिका सौंपते ही अमेज़न ने नया अध्याय शुरू किया 5

अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ने सोमवार को सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया, क्योंकि कंपनी कोरोनोवायरस महामारी से उभरने के लिए लड़ रही दुनिया की चुनौतियों का सामना कर रही थी।

अमेज़ॅन के क्लाउड-कंप्यूटिंग व्यवसाय को चलाने वाले एंडी जेसी ने बेजोस की जगह ली, कंपनी ने फरवरी में एक बदलाव की घोषणा की।

लगभग 180 बिलियन की हिस्सेदारी के साथ अमेज़ॅन के सबसे बड़े शेयरधारक बेजोस, 1995 में अपने सिएटल गैरेज से शुरू की गई कंपनी पर अभी भी हावी रहेंगे। उन्होंने नए उत्पादों और पहल पर ध्यान केंद्रित करने की योजना के साथ कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाई।

Jassy एक 1.7 ट्रिलियन कंपनी की कमान संभालती है, जिसे महामारी से बहुत लाभ हुआ, 2021 की पहली तिमाही में अपने मुनाफे को तीन गुना करने और रिकॉर्ड राजस्व पोस्ट करने से अधिक ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग पर अधिक निर्भर हो गए।

उसी समय, अमेज़ॅन को एक अशांत कार्यबल से सक्रियता का सामना करना पड़ता है, जैसे कि तेजी से आर्थिक सुधार एक श्रम संकट का कारण बनता है जिसमें खुदरा विक्रेता, निर्माता और अन्य कंपनियां उच्च मजदूरी और अन्य लाभों वाले श्रमिकों के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अलबामा के एक गोदाम में श्रमिकों के संघ बनाने के प्रयास को हरा दिया, लेकिन एक अधिक विकट चुनौती का सामना करना पड़ा क्योंकि टीमस्टर्स के अंतर्राष्ट्रीय ब्रदरहुड ने अमेज़ॅन श्रमिकों को संघ बनाने के लिए एक व्यापक प्रयास शुरू किया।

इस साल की शुरुआत में कर्मचारियों के लिए एक ब्लॉग पोस्ट में, बेजोस ने कहा कि उन्होंने अपनी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन, उनकी परोपकारी पहल और द वाशिंगटन पोस्ट की देखरेख सहित, साइड प्रोजेक्ट्स के लिए अधिक समय समर्पित करने की योजना बनाई है, जिसके वे मालिक हैं।

सबसे पहले, फोर्ब्स के अनुमान के अनुसार दुनिया का सबसे अमीर आदमी अंतरिक्ष की यात्रा करने के अपने बचपन के सपने को पूरा करेगा। 57 वर्षीय बेजोस 20 जुलाई को अंतरिक्ष में विस्फोट करेंगे, जब ब्लू ओरिजिन अपने चालक दल के साथ पहली उड़ान भरेगा, अपने छोटे भाई मार्क, एक निवेशक और स्वयंसेवी फायर फाइटर को साथ लाएगा।

बेजोस ने अमेज़ॅन को एक ऑनलाइन किताबों की दुकान के रूप में स्थापित किया और इसे एक शॉपिंग और मनोरंजन साम्राज्य में बनाया जो वॉलमार्ट के बाद यू.एस. में दूसरा सबसे बड़ा निजी नियोक्ता है। अमेज़ॅन, जो अपने नवीनतम प्रमुख अधिग्रहण में एमजीएम मूवी स्टूडियो खरीद रहा है, अब फिल्में और सोफा बनाता है, एक किराने की श्रृंखला का मालिक है और पृथ्वी पर बीम इंटरनेट सेवा के लिए उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना है।

जेसी, जो 1997 से अमेज़ॅन के साथ है, क्लाउड-कंप्यूटिंग व्यवसाय चलाता है जो वीडियो-स्ट्रीमिंग साइट नेटफ्लिक्स और कई अन्य कंपनियों को शक्ति प्रदान करता है, जिससे यह अमेज़ॅन के सबसे लाभदायक व्यवसायों में से एक बन जाता है।

जैसी की चुनौतियों में तकनीकी दिग्गजों पर कड़े नियमन की मांग बढ़ रही है। अक्टूबर में हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी की एक रिपोर्ट ने अमेज़ॅन और अन्य को संभवतः तोड़ने का आह्वान किया, जिससे उनके लिए कंपनियों का अधिग्रहण करना और प्रतिस्पर्धा को सुरक्षित रखने के लिए नए नियम लागू करना कठिन हो गया।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: