National News

भारत में कोविड-19 से मौत के आंकड़ों की हकीकत क्या है?

भारत में कोविड-19 से मौत के आंकड़ों की हकीकत क्या है? 3

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि भारत ने आधिकारिक तौर पर 3,90,000 से अधिक कोरोनोवायरस मौतों को दर्ज किया है, लेकिन जिन परिवारों ने प्रियजनों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और सांख्यिकीविदों को खो दिया है, उनका कहना है कि यह वास्तविक टोल को कम करता है।

सांख्यिकीविदों के अनुसार, 3,90,000 की आधिकारिक मृत्यु संख्या महामारी के वास्तविक टोल से बहुत कम है, रिपोर्ट में कहा गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन का मानना ​​है कि भारत में मरने वालों की संख्या 1.1 मिलियन से अधिक हो सकती है, जो रिपोर्ट की गई संख्या का लगभग तीन गुना है।

भारत के अंडरकाउंट ने डेल्टा संस्करण के प्रभाव की दुनिया की समझ में एक बड़ा अंतर छोड़ दिया है, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि अप्रैल और मई में दुनिया के सबसे खराब कोविड -19 वृद्धि में से एक को चलाने में मदद मिली। भारत सबसे पहले अत्यधिक संक्रामक रूप का पता लगाने वाला था, जिसने दुनिया भर में धूम मचा दी है। यह यूके में तेजी से बढ़ रहा है, और अमेरिका में प्रमुख संस्करण बनने की उम्मीद है।

डब्ल्यूएसजे में उद्धृत वाशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के निदेशक क्रिस्टोफर मरे ने कहा, कोविड -19 संक्रमण और मौतों की एक सटीक गणना “यह समझने का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है कि नए संस्करण कितने बड़े खतरे हैं।”

जैसे ही अप्रैल में पूरे भारत में कोरोनोवायरस के मामले तेजी से बढ़े, पूर्वी राज्य बिहार में एक 70 वर्षीय महिला की उसके घर पर मौत हो गई। कोविड -19 के लिए एक रैपिड एंटीजन परीक्षण सकारात्मक रहा था, और एक फेफड़े के स्कैन ने वायरल निमोनिया और “कोविड संक्रमण की संभावना” का संकेत दिया था।

लेकिन शिला सिंह की मौत को भारत के कोविड -19 टोल में नहीं गिना गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीमती सिंह जैसे परिवारों को मुआवजा पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है, जिसे कुछ राज्यों ने कोविड -19 पीड़ितों के लिए स्थापित किया है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: