National News

UPSC संशोधित कैलेंडर 2021: जनवरी में होगी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा

UPSC संशोधित कैलेंडर 2021: जनवरी में होगी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 1

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने संशोधित वार्षिक कैलेंडर 2021 जारी किया है जिसमें 2021-22 में होने वाली भर्ती परीक्षाओं का कार्यक्रम है। भारत में COVID-19 की दूसरी लहर के कारण कैलेंडर को संशोधित किया गया है।

UPSC के संशोधित कैलेंडर 2021 के अनुसार, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 10 अक्टूबर को आयोजित होने वाली है, जबकि मुख्य परीक्षा जनवरी के महीने में आयोजित की जाएगी।

UPSC संशोधित कैलेंडर 2021: CSE मुख्य परीक्षा 7 जनवरी से शुरू होगी
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की अवधि पांच दिन है। यह 7 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। यूपीएससी सीएसई व्यक्तित्व परीक्षण की तारीखों का खुलासा मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद किया जाएगा।

इस बीच, भारतीय वन सेवा की मुख्य परीक्षा 2021 27 फरवरी से शुरू होने वाली है। यह 10 दिनों तक चलेगी।

पिछले साल भी, यूपीएससी ने महामारी के प्रकोप के कारण परीक्षाओं और साक्षात्कारों को स्थगित कर दिया था। संशोधित तिथियां जारी करने के बाद बाद में इनका आयोजन किया गया।

सिविल सेवा परीक्षा
यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए चयन अधिकारियों के लिए तीन चरणों प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवाओं का हिस्सा बनने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार परीक्षा देते हैं।

हालांकि, प्रारंभिक परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकृति की होती है, लेकिन परीक्षा में बैठने वाले लाखों उम्मीदवारों में से केवल कुछ हजार छात्र ही इसे उत्तीर्ण करते हैं।

प्रारंभिक परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले मुख्य परीक्षा के लिए पात्र हो जाते हैं। मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों को उम्मीदवारों की रैंकिंग के लिए माना जाता है।

पूरा यूपीएससी संशोधित कैलेंडर 2021 आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: