National News

कोविड-19 वैक्सीन दिए जाने के बाद जारी प्रमाणपत्र देश-विदेशों में मान्य होगा!

कोविड-19 वैक्सीन दिए जाने के बाद जारी प्रमाणपत्र देश-विदेशों में मान्य होगा! 1

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोवैक्सिन और कोविशील्ड वैक्सीनेशन 16 जनवरी यानी आज से शुरू हो रहा है। तैयारियां पूरी हो गई हैं।

न्यूज़नेशन टीवी डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, वैक्सीन की दो डोज लगेगी।

दूसरी डोज के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ऑनलाइन लिंक भेजा जाएगा, जिसे क्लिक करने पर क्यूआर कोड आधारित ई-सर्टिफिकेट भेजा जाएगा।

वैक्सीनेशन सेंटर पर दोनों डोज लगने पर वैक्सीनेशन कार्ड भी जारी होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देश पर वैक्सीनेशन अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार हो रहा है।

इसके बाद जारी प्रमाणपत्र देश-विदेश में भी हर जगह मान्य होंगे। सबसे पहले हेल्थ वर्करसबसे पहले कोरोना संक्रमितों के इलाज में लगे हेल्थ वर्कर से वैक्सीन लगाने की शुरुआत होगी।

फिर फ्रंटलाइन वर्कर और उसके बाद गंभीर बीमारियों से पीडि़त 50 या उससे ऊपर की उम्र के बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

ध्यान रहे कोविन एप या पोर्टल पर बिना ऑनलाइन पंजीकरण कराए बगैर किसी को वैक्सीन नहीं लगेगी।

वैक्सीन लगवाने के लिए तीसरे चरण में बुजुर्गों और आमजन का ऑनलाइन पंजीकरण होगा। इसके लिए कोविन की वेबसाइट, पोर्टल एवं एप जल्द खोला जाएगा।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए मोबाइल फोन से पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से को-विन एप को डाउनलोड करना होगा।

कंप्यूटर या लैपटॉप से भी को-विन पोर्टल पर जा सकते हैं।वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर अपना विस्तृत ब्यौरा देना होगा।

कोई बीमारी है तो उसकी भी जानकारी देनी होगी. पहचान पत्र (आइडी) अपलोड करना होगा। वैरीफिकेशन के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा।

पंजीकरण पर मिलेगा वैक्सीनेशन का संदेशवैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराते समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस (संदेश) भेजा जाएगा, जिसमें वैक्सीनेशन सेंटर का नाम और समय की जानकारी होगी।

सेंटर पर मैसेज से जुड़ी सूचनाएं देने एवं आइडी दिखाने के बाद प्रवेश दिया जाएगा, वैक्सीनेटर पूरी प्रक्रिया पूरी कर वैक्सीन की पहली डोज लगाएगा।

वैक्सीन की पहली डोज लगते और ऑनलाइन डाटा फीड करते ही मोबाइल पर मैसेज आएगा, जिसमें दूसरी डोज लगवाने के लिए सेंटर और समय की जानकारी भेजी जाएगी।

साभार- न्यूज़नेशन टीवी डॉट कॉम

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: