National News

जानिए भारत में कोविड-19 वैक्सीन कैसे लगाए जायेंगे!

जानिए भारत में कोविड-19 वैक्सीन कैसे लगाए जायेंगे! 1

COVID-19 के खिलाफ भारत का राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू होने वाला है। प्राथमिकता लगभग तीन करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जाएगी।

स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण करने के बाद, 50 वर्ष से ऊपर के लोगों और सह-रुग्णताओं वाले कम-से-कम 50 जनसंख्या समूहों को प्राथमिकता दी जाएगी, साथ में लगभग 27 करोड़।बाद में, टीकाकरण को आम जनता के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

भारत में कोविद वैक्सीन के लिए पंजीकरणमनी कंट्रोल द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, टीका लगाने के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य है जिसे CoWin ऐप का उपयोग करके किया जा सकता है।

हालांकि, ऐप को अभी तक जनता के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। एक बार लाइव होने पर, यह पंजीकरण के लिए तीन विकल्प प्रदान करेगा, जिसमें स्व-पंजीकरण, व्यक्तिगत पंजीकरण और बल्क अपलोड शामिल हैं।

पंजीकरण के दौरान, लोगों को सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड आदि अपलोड करने होंगे।वर्तमान में, ऐप प्री-प्रोडक्शन स्टेज में है। इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों के आंकड़े हैं।

कोविद -19 टीकों की लागतहालांकि आम जनता के लिए कोविद -19 वैक्सीन की लागत को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, दो टीकों में से एक, कोविशिल्ड को सरकार के लिए उपलब्ध कराया गया है।

पहले 1.1 लाख खुराक के लिए 200 प्रति खुराक।इस बीच, सरकार ने रु। भारत बायोटेक के कोवाक्सिन की पहली 55 लाख खुराक के लिए 206 प्रति खुराक।

बरामद व्यक्तिजिन मरीजों को COVID-19 से उबरने की सलाह दी गई है, उन्हें भी वैक्सीन लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि वायरस के संकुचन के बाद विकसित होने वाले एंटीबॉडी लंबे समय तक नहीं रहेंगे।

टीकाकरण को पूरा करने के लिए, एक व्यक्ति को 28 दिनों के अंतराल के साथ टीका की दो खुराक लेनी होती है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: