National News

Chlorhexidine mouthwash: अध्ययन में दावा, 30 सेकंड में खत्म होंगे कोरोना वायरस!

Chlorhexidine mouthwash: अध्ययन में दावा, 30 सेकंड में खत्म होंगे कोरोना वायरस! 1

एक प्रारंभिक प्रयोगशाला-आधारित शोध अध्ययन में दावा किया गया कि क्लोरहेक्सिडाइन माउथवॉश सिर्फ 30 सेकंड के भीतर कोरोनावायरस को मार सकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, CSIR-Institute of Microbial Technology (IMTECH) के सहयोग से डॉ। HSJ इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज द्वारा पंजाब यूनिवर्सिटी में अध्ययन किया गया था।

क्लोरहेक्सिडिन माउथवॉशअध्ययन में शामिल शोधकर्ताओं ने पाया कि 0.2 प्रतिशत एकाग्रता में माउथवॉश केवल 30 सेकंड में 99.9 प्रतिशत से अधिक कोरोनावायरस को मार सकता है।

डॉ एचएसजे इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज के डॉ। आशीष जैन जो अध्ययन के लेखक भी हैं, ने कहा कि यह प्रयोगशाला अध्ययनों से प्रारंभिक परिणाम है। नैदानिक ​​अध्ययन की जरूरत है, उन्होंने कहा।

इसके अलावा, हैदराबाद स्थित फार्मा प्रमुख डॉ। रेड्डीज लैबोरेटरीज और पंजाब यूनिवर्सिटी में डिज़ाइन इनोवेशन सेंटर ने “क्लोरहेक्सिडिन: एक प्रभावी कोविद मुंह कुल्ला” शीर्षक से अध्ययन का समर्थन किया।

माउथवॉश वायरस से संक्रमित होने की संभावना को कम कर सकता है क्योंकि कई अध्ययनों ने बताया है कि कोरोनोवायरस मौखिक और नाक गुहा में उपनिवेश करता है।

भारत में कोरोनावायरस के मामलेइस बीच, भारत की COVID-19 की गिनती गुरुवार को 1-करोड़ अंक के करीब पहुंच गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, कुल मामला अब 99,56,558 है। उनमें से, 94,89,740 पहले ही रिकवरी दर को 95.31 प्रतिशत तक ले जा चुके हैं।

वर्तमान में देश में 3,22,366 सक्रिय मामले हैं, जिसमें भारत के कुल सकारात्मक मामलों का लगभग 3.24 प्रतिशत शामिल है।मामले की मृत्यु दर वर्तमान में 1.45 प्रतिशत है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: