National News

सबसे कम इन्टरनेट करने के मामले में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्य शामिल!

सबसे कम इन्टरनेट करने के मामले में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्य शामिल! 3

व्यापक पांचवें राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में पुरुषों और महिलाओं के बीच इंटरनेट के उपयोग में भारी अंतर है।

सर्वेक्षण के आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि ग्रामीण और शहरी आबादी के बीच इंटरनेट उपयोग में भारी अंतर है।इसके अलावा, लिंग के संबंध में इंटरनेट के उपयोग में अंतर शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में देखा जा सकता है।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश महिलाओं की इंटरनेट तक पहुंच के संबंध में निचले पांच राज्यों में थे।पांचवें राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस -5) के चरण 1 में, 131 प्रमुख संकेतकों पर मातृ और बाल स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ डेटा प्रदान किया गया।

22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किए गए सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य 2030 तक 30 सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक संकेतक प्रदान करने में मदद करना है।

2001-11 में 100 वर्षों में सबसे तेज गिरावट देखी गई2018-2019 की समयावधि के बीच देश भर में 3.07 लाख घरों का सर्वेक्षण किया गया।सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में औसतन 62.16 प्रतिशत पुरुषों ने कभी भी 42.6 प्रतिशत महिलाओं के खिलाफ इंटरनेट का इस्तेमाल किया है।

तेलंगाना में, 43.9% शहरी महिलाओं ने कभी इंटरनेट का उपयोग किया है, जबकि राष्ट्रीय औसत 56.81 प्रतिशत है। हालाँकि, आंध्र प्रदेश में इंटरनेट का उपयोग करने वाली शहरी महिलाओं की केवल 33.9% की दर कम है।

ग्रामीण क्षेत्रों में आकर, महिलाओं के बीच इंटरनेट के उपयोग की दर में और गिरावट आती है। पुरुषों के बीच 55.6 प्रतिशत की तुलना में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों का राष्ट्रीय औसत महिलाओं के लिए 33.94 प्रतिशत है।

तेलंगाना में, केवल 15.8 प्रतिशत ग्रामीण महिलाओं ने कभी इंटरनेट का उपयोग किया है जबकि आंध्र प्रदेश में यह 15.4 प्रतिशत है।

भारत में शहरी क्षेत्रों में सबसे कम इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के सबसे कम प्रतिशत वाले पांच राज्य आंध्र प्रदेश (33.9%), बिहार (38.4%), त्रिपुरा (36.6%), तेलंगाना (43.9%) और गुजरात (48.9%) थे। )।

भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट का उपयोग करने वाले सबसे कम प्रतिशत वाले पांच राज्यों में पश्चिम बंगाल (14%), आंध्र प्रदेश (15.4%), तेलंगाना (15.8%), त्रिपुरा (17.7%), और बिहार (17) थे। %)।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: