National News

Gold Price Today: सोने के दाम में भारी गिरावट, चांदी भी हुई काफी सस्ती; जानें क्या रह गए हैं दाम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शादियों के मौसम में अमूमन सोने-चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिलती है। हालांकि, गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोने एवं चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सोने का दाम 534 रुपये की भारी गिरावट के साथ 48,652 प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पिछले सत्र यानी बुधवार को दिल्ली में सोने का बंद भाव 49,186 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक वैश्विक स्तर पर मूल्यवान धातुओं के भाव में गिरावट की वजह से घरेलू स्तर पर भी सोने एवं चांदी की कीमत में कमी देखने को मिली।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक दिल्ली में चांदी की कीमत 628 रुपये की जबरदस्त टूट के साथ 62,711 रुपये प्रति किलोग्राम पर रह गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 63,339 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी का भाव

वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत गिरावट के साथ 1,835 डॉलर प्रति औंस पर रह गई। वहीं, चांदी की कीमत 23.84 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कहा कि अमेरिका में नए प्रोत्साहन पैकेज से जुड़े घटनाक्रम और डॉलर के लगातार चौथे सत्र में मजबूत होने से सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई।

सोने का वायदा भाव (Gold Price in Futures Market)

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी में डिलिवरी वाले सोने का भाव 106 रुपये यानी 0.22 फीसद की गिरावट के साथ 49,154 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इसमें 11,816 लॉट के लिए बिजनेस हुआ।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: