National News

दिसंबर की पहली तारीख से होने जा रहे ये बदलाव, जानें आम आदमी की जिंदगी पर क्‍या होगा असर

नई दिल्‍ली, एजेंसी। अगले माह की पहली तारीख यानि 1 दिसंबर 2020 से कई नियम बदल जाएंगे जिनका प्रभाव सीधे तौर पर लोगों के रोजमर्रा की जिंदगी पर होने वाली है। इसमें रेलवे से लेकर गैस सिलिंडर तक से जुड़े बदलाव हैं। जानें क्‍या जा रहा बदलने-

1) LPG की कीमतों में संशोधन

हर माह की पहली तारीख को LPG गैस सिलिंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। इसके बाद कीमतों में बदलाव को लेकर फैसला लिया जाता है। 1 दिसंबर 2020 से कुकिंग गैस की कीमतों में बदलाव होने जा रहा है। इसे लेकर संभावना जताई गई है कि रसोई गैस की कीमतें बढ़ेंगी क्योंकि त्‍योहारों के कारण पिछले महीने कोई बदलाव नहीं किया गया था।

2) चलेंगी कई नई ट्रेनें

1 दिसंबर 2020 से भारतीय रेलवे कई नई ट्रेनों का संचालन करने जा रही है। कोरोना काल के दौरान कई बार नई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। इन नई ट्रेनों में झेलम एक्‍सप्रेस (Jhelum Express) और पंजाब मेल (Punjab Mail) भी शामिल हैं। ये दोनों ही ट्रेन नॉर्मल कैटेगरी में चलाई जाएंगी। इसके अलावा 01077/78 पुणे जम्‍मू तवी पुणे झेलम स्‍पेशल और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल स्‍पेशल का संचालन हर दिन किया जाएगा।

3) बैंक करेगा ये बदलाव

पैसों के लेन-देन से जुड़े एक अहम नियम को लेकर बैंक में बदलाव होने जा रहा है। इसके लिए अक्‍टूबर में ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान कर दिया था। इसके अनुसार, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) व्‍यवस्‍था को दिसंबर की पहली तारीख से 24 घंटे और सप्‍ताह के सातों दिन चालू रखा जाएगा। इसके बाद लोगों को कैश ट्रांसफर के लिए बैंक के खुलने या बंद होने की राह नहीं देखनी होगी। अभी महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़ सभी कार्यकारी दिवस में RTGS सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चालू रहता है।

4) बीमा की किस्‍त भरने में होगी आसानी

अब बीमा कराने के 5 साल बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसद तक कम किया जा सकेगा जिसका मतलब है कि इंश्‍योरेंस कराने वाले अपनी पॉलिसी को आधी किस्‍त (installment) के साथ जारी रख सकेंगे।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: