National News

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर कैटेगिरी में पहुंचा!

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर कैटेगिरी में पहुंचा!

दिवाली पर देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में प्रदूषण बढ़ गया है। घने स्मॉग के कारण 10 मीटर की दूर पर भी कुछ दिखाई देना मुश्किल हो गया है।

 

भास्कर डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, एयर क्वालिटी इंडेक्स ‘गंभीर’ की कैटेगिरी में पहुंच गया है। ये हालात तब हैं जब दिल्ली-एनसीआर में पटाखों पर बैन लगा हुआ है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में पराली जलाने पर रोक है।

 

दिल्ली में शनिवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 339 दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे के अंदर इसमें 100 से ज्यादा PM 2.5 की बढ़ोतरी देखी गई है।

 

इसके पहले शुक्रवार को 339 और गुरुवार को 314 AQI था। दिल्ली और आसपास के राज्यों में खूब पटाखे जलाए गए। हरियाणा, पंजाब और यूपी के कई जिलों में पराली जलाने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं।

 

पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड के अफसरों का कहना है कि दिल्ली के प्रदूषण में 32% का इजाफा केवल पराली जलाने से बढ़ा है। हवा की गति धीमी होने से प्रदूषण की स्थिति और बुरी हो गई है।

 

अफसरों के मुताबिक, रविवार और सोमवार को राजधानी में प्रदूषण की स्थिति ज्यादा खतरनाक हो सकती है।

 

प्रदूषण के सभी नुकसानदायक कण PM10 और PM 2.5 का स्तर तड़के एक बजे से सुबह छह बजे तक सबसे ज्यादा रह सकता है। दोपहर में इसमें थोड़ी ही कमी आने का अनुमान है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: