National News

नीतीश-तेजस्‍वी में कांटे की टक्‍कर, दोनों सरकार के करीब; यहां देखें एग्जिट पोल के तमाम आंकड़े

पटना,: बिहार में नीतीश कुमार की अगुआई में फिर से एनडीए की सरकार बन सकती है। जबकि तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व में महागठबंधन भी रेस में आगे बना हुआ है। एग्जिट पोल के तमाम आंकड़े मिले-जुले नतीजे आने की उम्‍मीद जता रहे हैं। दोनों गठबंधनों को बहुमत के बेहद करीब दिखाया जा रहा है। बिहार में किसकी जीत, किसकी हार…बिहार विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में 78 सीटों पर मतदान समाप्‍त हो गया है।

इन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान समाप्ति के साथ ही एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज के चुनाव के साथ ही बिहार में 243 सीटों पर तीन चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्‍न हो गया है। शाम छह बजे मतदान प्रक्रिया खत्‍म हो गई। थोड़ी देर बाद तमाम सर्वे एजेंसियां और न्‍यूज चैनलों की ओर से एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे। विभिन्‍न सर्वे एजेंसियां और न्‍यूज चैनल इसमें भाजपा, राजद, जदयू, लोजपा, हम आदि पार्टियों के अनुमानित आंकड़े जारी करेंगे। इसके जरिये कुछ हद तक बिहार में नई सरकार की तस्‍वीर साफ होगी।

बिहार में एक बार फिर से नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री बनेंगे या फिर तेजस्‍वी यादव को सरकार की कमान मिलेगी। एग्जिट पोल के आंकड़े से तस्‍वीर अभी साफ नहीं हुई है। यहां एनडीए या महागठबंधन में किसी की भी सरकार बन सकती है। तमाम सर्वे एजेंसियां और न्‍यूज चैनल के एग्जिट पोल के आंकड़े में नीतीश और तेजस्‍वी दोनों को नई सरकार बनाने के बेहद करीब बताया गया है।

रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल में कड़ा मुकाबला

रिपब्लिक भारत के एग्जिट पोल में महागठबंधन को 118 से 138 सीटें दी गई हैं। वहीं एनडीए गठबंधन को 91 से 117 सीटें दी गई हैं। दोनों गठबंधन के बीच कांटे का मुकाबला दिखाया गया है। अन्‍य को 8 से 14 सीटें दी गई हैं।

टाईम्स नाऊ – सी वोटर 
एकूण जागा : २४३
महाआघाडी : १२० जागा
एनडीए : ११६ जागा 
इतर : ७ जागा 

एबीपी न्यूज (एक्झिट पोल)
एकूण जागा : २४३
नितीश + : १०४ – १२८ जागा
लालू + : १०८ – १३१ जागा
पासवान : ०१ – ०३ जागा
इतर : ०४ – ०८ जागा 

रिपब्लिक टीव्ही 
महाआघाडी : १२८ जागा
एनडीए : १०४ जागा 
इतर : ११ जागा 

टीव्ही ९ भारतवर्ष एक्झिट पोल 
एनडीए : ११० – १२० जागा
महाआघाडी : ११५ – १२५ जागा
एलजेपी : ३ – ५ जागा
इतर : १०- १५ जागा

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: