National News

Google ने अब तक के सबसे बड़े DDoS साइबर हमले को रोका!

Google ने अब तक के सबसे बड़े DDoS साइबर हमले को रोका!

Google ने कहा है कि साइबर सुरक्षा खतरे जैसे वितरित इनकार-की-सेवा (DDoS) तेजी से बढ़ रही है, वैश्विक स्तर पर सभी आकार के व्यवसायों को बाधित कर रही है, जिससे उपयोगकर्ता को भरोसा है और नुकसान हो रहा है।

 

 

 

टेक दिग्गज ने खुलासा किया कि उसके बुनियादी ढांचे ने सितंबर 2017 में भारी 2.5Tbps DDoS को अवशोषित किया, उच्चतम-बैंडविड्थ हमले की तारीख की सूचना दी जो छह महीने के अभियान की परिणति थी जिसमें हमले के कई तरीकों का उपयोग किया गया था।

 

 

 

Google ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “एक साथ हमारे हजारों आईपी को लक्षित करने के बावजूद, पिछले स्वचालित बचावों के फिसलने की उम्मीद के बावजूद, हमले का कोई प्रभाव नहीं पड़ा।”

 

हमलावर ने कई नेटवर्क का उपयोग करके 16,000 एमबीपीएस (प्रति सेकंड लाखों पैकेट) को 180,000 सीएलएडीएपी, डीएनएस और एसएमटीपी सर्वरों को उजागर किया, जो तब Google को बड़ी प्रतिक्रियाएं भेजते थे।

 

“यह दर्शाता है कि एक अच्छी तरह से पुनर्जीवित हमलावर संस्करणों को प्राप्त कर सकता है: यह एक साल पहले मिराई बॉटनेट से रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 623 जीबीपीएस हमले से चार गुना बड़ा था। यह अब तक का सबसे बड़ा बैंडविड्थ हमला बताया गया है, जिससे एक्सट्रपलेशन में विश्वास कम हो गया है, ”कंपनी ने बताया।

 

DDoS हमले के साथ, एक प्रतिकूल उम्मीद बेकार यातायात की बाढ़ के साथ अपने पीड़ित की सेवा को बाधित करने के लिए।

 

हालांकि यह हमला उपयोगकर्ता डेटा को उजागर नहीं करता है और समझौता करने के लिए नेतृत्व नहीं करता है, इसके परिणामस्वरूप उपयोगकर्ता विश्वास का नुकसान और नुकसान हो सकता है यदि इसे जल्दी से कम नहीं किया जाता है।

 

हमलावर सिस्टम को बाधित करने के लिए लगातार नई तकनीकों का विकास कर रहे हैं।

 

“कुछ हमले एक विशिष्ट लक्ष्य पर भी ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, बल्कि एक नेटवर्क में हर आईपी पर हमला करते हैं। Google ने कहा कि बुनियादी ढाँचे की विविधता द्वारा दर्जनों आक्रमण प्रकारों को गुणा करने से अंतहीन संभावनाएँ पैदा होती हैं।

 

कंपनी ने कहा कि मुख्य कार्य प्रत्येक प्रमुख मीट्रिक के लिए सबसे बड़े DDoS हमलों का सामना करने के लिए आवश्यक क्षमता का निर्धारण करना है।

 

“हालांकि हम भविष्य के हमलों के अपेक्षित आकार का अनुमान लगा सकते हैं, हमें अप्रत्याशित के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है, और इस प्रकार हम अपने बचाव को तदनुसार प्रावधान करते हैं”।

 

 

 

कंपनी ने हाल ही में Arm क्लाउड आर्मर मैनेज्ड प्रोटेक्शन ’की घोषणा की है जो उपयोगकर्ताओं को अपने तैनाती को सरल बनाने, लागतों को प्रबंधित करने और समग्र DDoS और एप्लिकेशन सुरक्षा जोखिम को कम करने में सक्षम बनाता है।

 

Google ने कहा कि यह इंटरनेट समुदाय में दूसरों के साथ काम कर रहा है ताकि हमलों का संचालन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बुनियादी ढांचे की पहचान और विघटन हो सके।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: