National News

कमला हैरिस की वज़ह से अमेरिकी- भारतीयों का बाइडेन को भारी समर्थन- सर्वे

कमला हैरिस की वज़ह से अमेरिकी- भारतीयों का बाइडेन को भारी समर्थन- सर्वे

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर प्रचार अभियान जोरों पर है। रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति प्रत्याशी पूरे जोर-शोर से प्रचार में लगे हुए हैं।

 

न्यूज़ 18 हिन्दी पर छपी खबर के अनुसार, इस बीच एक सर्वे में खुसाला हुआ है कि भारतीय अमेरिकी मतदाताओं का झुकाव डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन की तरफ कहीं ज्यादा है।

 

Indian American Attitude Survey के मुताबिक कुल 72 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी ऐसे हैं जो राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन को अपना वोट दे सकते हैं।

 

वहीं डोनाल्ड ट्रंप के लिए मात्र 22 प्रतिशत भारतीय अमेरिकी वोट कर सकते हैं।

 

यह सर्वे 936 भारतीय अमेरिकियों से बातचीत पर आधारित है। सितंबर महीने के शुरुआती 20 दिनों में ऑनलाइन माध्यम से इन लोगों से बातचीत की गई है।

 

सर्वे में यह भी सामने आया कि भारतीय अमेरिकी समुदाय डेमोक्रेट पार्टी के आधार वोटबैंक में माना जाता रहा है। 56 प्रतिशत लोगों ने माना कि उनकी पहचान एक डेमोक्रेट समर्थक के तौर पर है।

 

वहीं सिर्फ 15 प्रतिशत का कहना था कि उनकी पहचान रिपब्लिकन समर्थक के तौर पर है।

 

दिलचस्प रूप से इस सर्वे में यह भी सामने आया कि भारतीय अमेरिकी चुनाव में वोट देने के लिए भारत-अमेरिका संबंधों को कोई बड़ा फैक्टर नहीं मानते।

 

माना जा रहा है कि यह सोच भी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जा सकती है।

 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने भाषणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दोस्ती को प्रदर्शित करते रहे हैं. साथ ही भारत से मिलने वाले जबरदस्त समर्थन की तरफ भी इशारा करते रहे हैं।

 

सर्वे कहता है कि डेमोक्रेट पार्टी की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकियों का झुकाव पार्टी की तरफ मोड़ने में बड़ी भूमिका निभाई है।

 

बीते अगस्त महीने में अपनी मां श्यामला गोपालन का जिक्र कर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। उन्होंने भारतीय खाने इडली और मसाला डोसा का जिक्र भी किया था।

 

साभार- न्यूज़ 18 हिन्दी

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: