International News In Hindi

भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने की 60 हजार सैनिकों की तैनाती, अमेरिका का दावा

वाशिंगटन, :, भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर गतिरोध जारी है।12 अक्टूबर को भारत और चीन के कोर कमांडरों की बैठक होने वाली है, जिसमें पूर्वी लद्दाख के सभी टकराव वाले बिंदुओं से सैनिकों को हटाने की रुपरेखा तय करने के एजेंडे पर बातचीत होनी है। यह भारत और चीन के बीच सातवें दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत होगी। चीन के अड़ियल रुख की वजह से सीमा पर अब तक गतिरोध जारी है, भारत इस तनाव को कम करने की पूरी कोशिश कर रहा है। 

इस बीच, अमेरिका ने चीन को लेकर एक बड़ा दावा किया है। उसने चीन पर एक बार फिर करारा हमला बोला है। अमेरिका ने कहा है कि भारत-चीन सीमा पर गतिरोध के बीच चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 60,000 से ज्यादा सैनिकों को जमा कर रखा है। उन्होंने चीन के इस बुरे रवैये और क्वाड देशों के लिए चेतावनी खड़ी करने को लेकर उस पर निशाना साधा है।

पोंपियो ने सीमा पर तनाव को लेकर चीन के व्यवहार पर ना केवल उसे फटकार लगाई बल्कि यह भी कहा कि बीजिंग क्वाड देशों के लिए खतरा बन गया है। बता दें हिंद-प्रशांत देशों के विदेश मंत्रियों के समूह को क्वाड के तौर पर जाना जाता है। इस समूह में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। इन देशों के विदेश मंत्री मंगलवार को जापान की राजधानी टोक्यो में मिले थे। कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद यह विदेश मंत्रियों की पहली मुलाकात थी। विदेश मंत्रियों की यह बैठक हिंद-प्रशांत, दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक सैन्य रवैये और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत के साथ तनाव के बीच हुई।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: