VIRAL SACH

Fact Check: पाकिस्तानी नेता की इस तस्वीर को एडिट करके चिपकाई गयी है शराब की बोतल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)।सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें फ्लाइट में बैठे एक मुस्लिम व्यक्ति के साथ टेबल पर शराब की बोतल रखी देखी जा सकती है। पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “जकात के पैसों का सही इस्तेमाल कर रहे है मौलाना साहब..”। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर गलत है। असली तस्वीर पाकिस्तान के राजनेता, फ़ज़ल उर रहमान की है और उस तस्वीर में शराब की बोतल नहीं थी। तस्वीर से छेड़छाड़ करके फोटो में शराब की बोतल चिपकायी गई है।

क्‍या हो रहा है वायरल

वायरल फोटो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है “जकात के पैसों का सही इस्तेमाल कर रहे है मौलाना साहब, साथ में हूर के निशानात भी (लाल घेरे में) नजर आ रहे हैं..😜😜😜😜”

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इस जांच में हमारे हाथ 15 अगस्त 2019 को Jamiat Talba Islam bajaur नाम के फेसबुक पर शेयर की गयी यह तस्वीर लगी, जो वायरल इमेज से संबंधित फोटो थी। हालांकि, इस तस्वीर में कहीं भी कोई शराब की बोतल नहीं रखी है।

हमें बिना शराब की यह तस्वीर Mian burhan syed नाम के एक और फेसबुक पेज पर मिली। इस पोस्ट के अनुसार, तस्वीर में मौजूद व्यक्ति पाकिस्तान के राजनेता फजल-उर-रहमान है। वह पाकिस्तानी राजनीतिक पार्टी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (JUI-F) के अध्यक्ष हैं।

हमने “Pakistani politician Fazal-ur-Rehman” कीवर्ड्स के साथ ढूंढा तो हमें फजल-उर-रहमान की और भी बहुत-सी तस्वीरें मिलीं। इन तस्वीरों से साफ़ है कि वायरल तस्वीर में मौजूद व्यक्ति पाकिस्तानी राजनेता फजल-उर-रहमान ही हैं।

वायरल पोस्ट में ज़कात का ज़िक्र है। इस्लाम में ज़कात एक प्रकार का “दान देना” है। जिसको धार्मिक रूप से ज़रूरी और कर के रूप में देखा और माना जाता है।

इस तस्वीर की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान के टीवी चैनल ’24 न्यूज़ Hd कराची’ में असाइनमेंट संपादक मुहम्मद कामरान से पूछा। उन्होंने कहा,”यह फोटो जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के अध्यक्ष फजल-उर-रहमान की है। तस्वीर 2019 की है। शराब वाली तस्वीर झूठी है। असली तस्वीर में शराब की बोतल नहीं थी।”

इस पोस्ट को ‘ठकुराईन और उनकी सोच’ नाम के फेसबुक पेज द्वारा शेयर किया था। इस पेज के कुल 1,060 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर गलत है। असली तस्वीर पाकिस्तान के राजनेता फ़ज़ल उर रहमान की है और उस तस्वीर में शराब की बोतल नहीं थी। तस्वीर से छेड़छाड़ करके फोटो में शराब की बोतल चिपकायी गई है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: