National News

Quick Fact Check : शाहरुख खान की पुरानी तस्‍वीर से की गई छेड़छाड़, वायरल पोस्‍ट फेक है

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से शाहरुख खान की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें कथिततौर पर शाहरुख खान को ‘Vote for MIM’ लिखी हुई टीशर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। यूजर्स इसे सच मानकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की पहले भी एक बार जांच की थी। पड़ताल में पोस्‍ट फर्जी निकली। शाहरुख खान की यह एडिटेड तस्‍वीर है। जांच में पता चला कि शाहरुख खान की तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके ‘Vote for MIM’ और पतंग का निशान अलग से लगाया गया।

क्‍या हो रहा है वायरल
ट्विटर हैंडल सुनील कुमार स‍िंह (@SunilKu68849256) ने 22 स‍ितंबर को शाहरुख खान की एक एडिटेड तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया : ‘जिन हिंदुओं ने सेलिब्रिटी बनाया उन्ही की छाती पर मूंग दल रहा है।एक माहानलायक जी हैं जो मुर्दों पर चादर जरूर चढ़ाएंगे लेकिन हिंदुओं से जुड़ी खुशियो पर चुपी; बिबी नशेड़ियों का बचाव करेगी।अब तो इस अंगभंग वाले को करोड़पति से रोड पति बनाने की सपथ ले और इनकी सभी फिल्मों का बहिस्कार करे।’

पड़ताल
विश्‍वास न्‍यूज ने गूगल रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से शाहरुख खान की वायरल तस्‍वीर की जांच की। ओरिजनल तस्‍वीर हमें बॉलीवुड स्‍टार्स नाम के एक ब्‍लॉग पर मिली। इस तस्‍वीर में शाहरुख खान को एक सफेद टीशर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। इस पर कुछ भी लिखा हुआ नहीं था। ओरिजनल तस्‍वीर आप यहां देख सकते हैं।

वायरल पोस्‍ट को लेकर विश्‍वास न्‍यूज ने शाहरुख खान के ऑफिस से संपर्क किया। उनकी पब्लिक रिलेशन मैनेजर शिल्पा ने वायरल तस्‍वीर को फेक बताते हुए कहा कि इस फोटो का सच्‍चाई से कोई संबंध नहीं है। फोटो फेक है। इसमें फोटो एडिटिंग टूल की मदद से छेड़छाड़ की गई है।

जांच को विस्‍तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें

अंत में हमने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि ट्विटर यूजर सुनील कुमार के हैंडल को अगस्‍त 2020 को बनाया गया। इसे 1831 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फेक साबित हुई। शाहरुख खान की तस्‍वीर से छेड़छाड़ करके उनकी सफेद टीशर्ट के ऊपर जानबूझ कर ‘Vote for MIM’ लिखा दिया।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: