VIRAL SACH

Fact Check: 25 सितंबर से देश में नहीं लग रहा लॉकडाउन, इस दावे के साथ NDMA के नाम से वायरल हो रही चिट्ठी फर्जी

दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से कुल मरीजों की संख्या 49 लाख से अधिक होने के बीच सोशल मीडिया पर एक बार फिर से देशव्यापी लॉकडाउन का दावा किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार 25 सितंबर से देश में फिर से लॉकडाउन की घोषणा करने जा रही है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह महज अफवाह निकला। 25 सितंबर से देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा का दावा झूठा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?
25 सितंबर से देशव्यापी लॉकडाउन लगाए जाने के दावे के साथ एक चिट्ठी वायरल हो रही है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) की तरफ से लिखी गई चिट्ठी है और इसके जरिए प्रधानमंत्री कार्यालय से देश में 25 सितंबर की आधी रात से 46 दिनों तक दोबारा लॉकडाउन लगाए जाने की मांग की गई है।

पड़ताल
चूंकि, वायरल हो रहे पोस्ट में NDMA की तरफ से लिखी गई चिट्ठी का हवाला देते देश में दोबारा से लॉकडाउन लगाए जाने की मांग की गई है, इसलिए हमने NDMA की वेबसाइट को सर्च किया। NDMA की वेबसाइट पर एडवाइजरी वाले सेक्शन में एक मई 2020 को अपलोड किए गए ऑर्डर की प्रति मिली, जो चार मई के बाद दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाए जाने के दौरान के दिशानिर्देश से संबंधित है। इस आदेश में हमें NDMA की तरफ से जारी की जाने वाली चिट्ठी का प्रारूप मिला, जिसकी नकल कर NDMA के नाम से फर्जी चिट्ठी को वायरल किया जा रहा है।

सर्च में हमें ऐसी कोई हालिया एडवाइजरी या रिलीज नहीं मिली, जिसमें एनडीएमए की तरफ से लॉकडाउन को बढ़ाए जाने का जिक्र हो।

विश्वास न्यूज ने एनडीएमए के डायरेक्टर (पीआर एंड एजी) भूपिंदर सिंह से संपर्क किया। सिंह ने बताया, ‘एनडीएमए की तरफ से ऐसी कोई चिट्ठी नहीं लिखी गई है और न ही हमारी तरफ से लॉकडाउन को लगाए जाने या उसे बढ़ाए जाने के बारे में सरकार को किसी तरह का सुझाव दिया जाता है।’

इसके बाद हमने न्यूज सर्च की मदद ली, लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें भारत में एक बार फिर से देशव्यापी लॉकडाउन लगाए जाने का जिक्र किया गया हो। हालांकि, ऐसी कई रिपोर्ट मिली, जिसके मुताबिक इजराइल सरकार ने एक बार फिर से तीन हफ्तों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

वायरल हो रही चिट्ठी में लिखा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने और इससे होने वाली मृत्यु दर को घटाने के लिए 25 सितंबर 2020 की आधी रात से अगले 46 दिनों के लिए कठोर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की जरूरत है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत में तेजी से बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच रिकवरी रेट बढ़कर 78.27 फीसदी हो चुका है। कुल मरीजों का 60 फीसदी पांच सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में है और यहां भी रिकवरी रेट करीब 60 फीसदी है।

♨️Join Our Whatsapp 🪀 Group For Latest News on WhatsApp 🪀 ➡️Click here to Join♨️

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: