VIRAL SACH

Fact Check: पाकिस्तान के वीडियो को हैदराबाद के हॉस्पिटल का बता कर किया जा रहा है वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसमें हॉस्पिटल के बाहर स्ट्रेचर्स पर बहुत से मरीज़ों को देखा जा सकता है। इस पोस्ट में यह बताने की कोशिश की जा रही है कि यह वीडियो हैदराबाद का है, जहां हॉस्पिटल में मरीज़ों के लिए जगह नहीं है और मरीज़ हॉस्पिटल के बाहर हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्ट की पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। यह वायरल वीडियो पाकिस्तान के लाहौर के सर्विसेज हॉस्पिटल का है, न कि भारत का। यह उस समय का है जब सर्विसेज हॉस्पिटल के सर्जिकल आपातकालीन वार्ड में आग लग गई थी और मरीजों को इमारत से बाहर निकाला गया था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक से लेकर वॉट्सऐप तक पर इस वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। एक ऐसे ही फेसबुक पेज Fight For Humanity ने 25 जून को इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ‘Dangerous situation in Old City (hyderabad)

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करने के लिए हमने वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके कई वीडियो ग्रैब निकाले और इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल में खोजना शुरू किया। हमें इस वीडियो से जुडी खबर https://gulfnews.com/ पर मिली। 16 जून 2020 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार “शनिवार, 13 जून को लाहौर के सर्विसेज अस्पताल के सर्जिकल इमरजेंसी वार्ड में आग लग गई और हॉस्पिटल से बाहर निकाले गए मरीजों के एक वीडियो ने सोशल मीडिया पर भ्रम की स्थिति पैदा कर दी।”।

♨️Join Our Whatsapp 🪀 Group For Latest News on WhatsApp 🪀 ➡️Click here to Join♨️

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: