National News

Nisarga Cyclone Update, मुंबई के आस-पास आज तबाही मचा सकता है चक्रवात निसर्ग, बारिश शुरू, कई फ्लाइट रद

नई दिल्ली, । मंगलवार को अरब सागर में हवा के दबाव में परिवर्तन होने से बने चक्रवात ‘निसर्ग’ ने खतरनाक रूप ले लिया है। बुधवार को यह मुंबई से करीब 94 किमी की दूरी पर स्थित अलीबाग में जमीन से टकराएगा। इस समुद्री तूफान से बड़े पैमाने पर तबाही की आशंका है। महाराष्ट्र, गुजरात, केंद्र शासित दमन व दीयू और दादर नगर हवेली में लोगों की सुरक्षा के लिए तगड़े प्रबंध किए गए हैं। आज मुंबई, पालघर, अलीबाग और ठाणे में इस बड़े तूफान का असर दिख रहा है, बारिश भी शुरु गई है। तूफान निसर्ग को देखते हुए इंडिगो एयरलाइंस ने तीन फ्लाइट को छोड़कर आज मुंबई से अपनी आने-जाने वाली 17 फ्लाइट रद्द कर दी हैं। हालांकि, इसमें भी बदलाव की संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी निसर्ग को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा। उन्होंने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। विशेषज्ञों का मानना है कि मुंबई में इस तरह का तूफान आने का यह पहला मौका है।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में समुद्री तूफान विषय की प्रभारी डा. सुनीता देवी ने बताया कि मंगलवार की दोपहर चक्रवात निसर्ग का केंद्र गोवा के पंजिम शहर से दक्षिण पश्चिम 280 किमी और मुंबई से 430 दक्षिण पश्चिम अरब सागर में था। यह अगले 12 घंटों में और विकराल रूप धर लेगा।

उनके अनुसार बुधवार तीन जून को निसर्ग उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के बीच हरिहरेश्वर व दमन के निकट अलीबाग में जमीन से टकराएगा। उस समय हवाओं की रफ्तार 110 से 120 किमी तक हो सकती है। इस दौरान बड़े इलाके में तेज बारिश भी हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को बताया था कि इस तूफान से गुजरात से ज्यादा महाराष्ट्र के जिले प्रभावित होंगे। महाराष्ट्र के तटीय इलाकों के मुंबई, थाणे और रायगढ़ में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा। समुद्र में सामान्य ज्वर की अपेक्षा एक से दो मीटर अधिक ऊंचाई का ज्वर आएगा।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: