National News

मुंबई- पुणे  क्षेत्र में लॉकडाऊन को लेकर दी गई छूट रद्द – मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नागरिकों ने खुले से व्यवहार शुरू करने पर लिया सरकार ने निर्णय

मुंबई, दि २१ : कोरोना विषाणु के बढ़ते फैलाव को रोकने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के लिए लॉकडाऊन के दिनों में दी गई छूट (शिथिलता) मुंबई महानगर क्षेत्र और पुणे महानगर क्षेत्र के लिए रद्द की है और अधिक सूक्ष्मता से इस लॉकडाऊन का पालन किया जाने के प्रशासन को निर्देश भी दिए है। २० अप्रैल से लॉकडाऊन को लेकर कुछ मात्रा में छूट लाने की बात राज्य सरकार ने तय की थी, लेकिन इस छूट के बाद नागरिकों ने खुले रूप से व्यवहार शुरू किए थे, जिस पर मुख्यमंत्री ने नागरिकों को संबोधित करते हुए लाईव प्रसारण में भी नाराजी व्यक्त की थी एवं निर्बंध का पालन नहीं किए जाने पर शिथिलता रद्द करने को लेकर इशारा भी दिया था।

लॉकडाऊन के संदर्भ में राज्य सरकार ने १७ अप्रैल को निकाले गई सर्वसमावेशक अधिसूचना के नए से शिथिल किए गए बिंदुओं को रद्द बिंदुओं की दुरुस्ती आज की गई है और यह मुंबई महानगर और पुणे महानगर क्षेत्र के लिए लागू होगी। १७ अप्रैल को सुधारित अधिसूचना के पहले की तरह ही स्थिति मुंबई महानगर और पुणे महानगर के लागू रहेगी। वहीं शेष राज्य में १७ अप्रैल की तरह छूट रहेगी।
ई-कॉमर्स कंपनियों को इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तूओं की वाहतूक करने के लिए दी गई छूट (शिथिलता) भी रद्द की गई है। केवल खाद्य-पदार्थ, जीवनावश्यक वस्तू, दवाइयाँ और चिकित्सक सामग्री की ही वाहतूक कर सकेंगे। साथ ही फरसाण, मिठाई की दुकानें, कन्फेक्शनरी दुकानें भी मुंबई-पुणे में पहले ही तरह ही आदेश के अनुसार ही बंद ही रहेंगे।
इसके अलावा मुंबई और पुणे में निर्माणकार्य भी बंद ही रहेंगे। साथ ही इस क्षेत्र के सूचना प्रोद्योगिकी कंपनियों ने भी उनके कर्मचारियों की ओर से वर्क फ्रॉम होम पद्धति से काम करवाना है।
राज्यभर में समाचार-पत्रों का वितरण करनेवाले विक्रेता मास्क, जंतूनाशक हाथ को लगाकर एवं सामाजिक दूरी को बनाए रखकर समाचार-पत्र घर-घर दे सकेंगे, लेकिन मुंबई पुणे पालिका क्षेत्र में एवं कंटेनमेंट क्षेत्र में वितरण करने पर प्रतिबंध रहेंगे, इस बात को भी स्पष्ट किया गया है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: