National News

देशभर में कोरोना के 11933 मामले सामने आये, अब तक 392 की मौत

देशभर में कोरोना के 11933 मामले सामने आये, अब तक 392 की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामले 12 हजार के करीब पहुंच गए हैं। भारत में कोविड 19 मरीजों की संख्या 11933 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार संक्रमित मामले 10197 हैं जिनमें से 1344 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक देश में 392 मरीजों की मौत के मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आधिकारिक रूप से 20 लाख पार कर गई है।

एएफपी ने यह जानकारी बुधवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह दस बजे तक आधिकारिक स्रोतों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर दी। इसके मुताबिक दुनियाभर में कुल संक्रमितों की संख्या 20, 00,576 है जिनमें से 1,26,871 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित यूरोप महाद्वीप है जहां 85,271 मौतें हुई हैं। वहीं अमेरिका में सबसे तेजी से संक्रमण फैला है और यहां कुल संक्रमितों की संख्या 6,09,240 तक पहुंच गई हैं जिनमें से 26,033 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोविड 19 मरीजों की संख्या 11933 हो गई है। संक्रमित मामले 10197 हैं जिनमें से 1344 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक देश में 392 मरीजों की मौत के मामले सामने आ चुके हैं।

– सभी जिलों को कहा है कि वो जिला स्तर पर कोविड 19 के लिए एक संकट प्रबंधन प्लान बनाएं।जिलों को कहा है कि एक की असफलता पूरे देश की असफलता का कारण हो सकती है।इसलिए जरूरी है कि ​कंटेनमेंट प्लान पूरे देश में हर जिले में समान रूप से लागू हो: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

– जिलों को बताया गया है कि वो कोविड डेडिकेटिड अस्पताल, माइल्ड केस के लिए कोविड केयर सेंटर और गंभीर मामलों के लिए कोविड हेल्थ सेंटर, नाजुक मामलों के लिए कोविड अस्पताल बनाएं (जहां वेंटिलेटर भी मौजूद हो): स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

– देश के जिलों को हॉटस्पॉट ​जिले,नॉन-हॉटस्पॉट जिले(जहां मामले सामने आ रहे हैं )और ग्रीन ज़ोन जिलों(जहां कोई मामला सामने नहीं आया है) में बांटा गया है।हॉटस्पॉट जिले वो हैं जहां ज्यादा मामले आ रहे हैं या मामलों की बढ़ने की गति तेज है: स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

– महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के 117 नए मामले सामने आए हैं, इनमें 66 मामले मुंबई से हैं और 44 पुणे से। महाराष्ट्र में अब कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 2,801 है।

– दिल्ली उच्च न्यायालय ने आदेश दिया है कि हाई कोर्ट के अधीनस्थ सभी कोर्ट के कामकाज 3 मई तक के लिए निलंबित रहेंगे।

– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस से निपटने के उपायों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एक उच्चस्तरीय बैठक की।

– लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को भारतीय युवा कांग्रेस ने मास्क बनाने का काम दिया। प्रेमचंद ने कहा, ‘यूपी के बदायूं का रहने वाला हूं। यहां किराए पर रहता हूं। जाने की कोशिश की थी पर उत्तमनगर से वापिस भेज दिया। मकान मालिक ने कहा कि चिंता मत करो सब ठीक हो जाएगा। 2 दिन से यहां काम कर रहा हूं।’

– कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 11439 हुई। अब तक 377 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 1076 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, अभी 9756 सक्रिय मामले हैं, जबकि 1306 लोगों को ठीक किया जा चुका है। इसके अलावा पिछले 12 घंटे की बात करें तो 24  मौतें हुई हैं। 634 नए मामले सामने आए हैं।

– लॉकडाउन में दिल्ली पुलिस ने आवश्यक सेवाओं को जारी रखने के लिए बनाए गए कर्फ्यू पास की अवधि तीन मई तक बढ़ा दी है। लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने इस संबंध में यह अहम आदेश जारी किया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर के नए आदेश के मुताबिक जिन आवश्यक सेवाओं के कफ्र्यू पास बनाए गए थे, वे सभी पास अब तीन मई तक के लिए मान्य होंगे। इसके तहत 14 अप्रैल तक बने हुए पास अब 3 मई तक मान्य होंगे। इसके लिए कोई नया पास नहीं बनाना होगा। जिसके पुराने पास बने हैं, उनमें से किसी को भी आवश्यक सेवाओं से जुड़े पास में कोई परेशानी नहीं होगी।

– स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, गुजरात में संक्रमण के चलते 26 और पंजाब व दिल्ली में क्रमशः 11 और 28 लोगों की जान गई है। देश के 27 राज्य और सभी केंद्र शासित प्रदेशों में से कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले 2334 महाराष्ट्र से ही आए हैं। इसके बाद 1510 मामलों के साथ दिल्ली दूसरे, जबकि 1173 मामलों के साथ तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है।

This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: