National News

कोरोना वायरस:सरकार ने 49,000 वेंटिलेटर, 1.7 करोड़ PPE के दिए ऑर्डर

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस   के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. भारत में अब तक कुल 5734 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है और कुल 166 मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 473 लोग ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 549 नए मामले सामने आए हैं और 17 मौतें हुई हैं. अग्रवाल ने जानकारी दी कि PPE, मास्क और वेंटिलेटर की सप्लाई अब शुरू हो गई है. भारत में 20 घरेलू निर्माताओं को PPE के लिए विकसित किया गया है. 1.7 करोड़ PPE के लिए ऑर्डर दिए गए हैं और सप्लाई भी आना शुरू हो गई है. उन्होंने बताया कि 49,000 वेंटिलेटर का ऑर्डर भी दिया जा चुका है.

चीजों का सही इस्तेमाल जरूरी
संयुक्त सचिव ने जानकारी दी कि सभी को पीपीई की आवश्यकता नहीं है, यहां सबसे जरूरी बात है कि पीपीई पर्याप्त हों या न हों लेकिन वस्तुओं का इस्तेमाल उनकी जरूरत के हिसाब से हो. उन्होंने कहा कि सभी चीजों को उचित प्रक्रिया के हिसाब से ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए, यदि हम एन95 मास्क को एक पेशेंट को देखने के बाद ही फेंक देते हैं और इसका इस्तेमाल 8 घंटे के लिए नहीं करते हैं तो यह गलत इस्तेमाल कहलाएगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि दो सीएसआईआर प्रयोगशालाओं ने वायरस के पूरे जीनोम अनुक्रमण की शुरुआत की है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने वेंटिलेटर प्रबंधन के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सहायता करने के लिए उच्च-स्तरीय बहु-विषयक टीमों का गठन किया है. अग्रवाल ने कहा कि ऐसी 10 टीमों को 9 राज्यों में भेजा गया है

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: