National News

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तोहफा, नहीं करना होगा मुफ्त गैस सिलेंडर का इंतजार

लखनऊ, प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के लाभार्थियों को कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान चल रहे लॉकडाउन में भी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इन सभी का इंतजार खत्म हो गया है। इन सभी लाभार्थियों के खातों में आज पैसा भेज दिया जाएगा। उज्ज्वला नि:शुल्क एलपीजी गैस सिलिंडर योजना में अब लाभार्थी को गैस की कीमत दी जाएगी। उसके खाते में गैस का पैसा भेजा जाएगा। यह योजना 30 जून तक 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर ही लागू रहेगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के खाता में केंद्र सरकार आज से सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे जमा करा देगी, इसके बाद लाभार्थी अपना सिलेंडर बुक करा सकते हैं। दूसरा सिलेंडर 15 दिन बाद बुक होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण लॉकडाउन से लोगों को सुविधा देने के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने उज्ज्वला गैस लाभार्थियों को तीन माह तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मुहैया कराने के दिशानिर्देश तैयार कर लिए हैं। इन नियमों के तहत अगर उपभोक्ता को अप्रैल में गैस सिलेंडर खरीदने के लिए पैसे भेजे गए और उसने कोई सिलेंडर नहीं खरीदा, तो उसके बैंक खाते में दूसरे गैस सिलेंडर के लिए एडवांस नहीं भेजा जाएगा।

बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां लाभार्थी को एसएमएस से जानकारी देंगी कि वह अब अपनी गैस बुक करा सकता है। दूसरे सिलेंडर के लिए दो मई को सिलेंडर की पूरी कीमत भेजी जाएगी। उज्ज्वला लाभार्थी 31 मार्च 2021 एडवांस का इस्तेमाल कर सकता है। मंत्रालय का कहना है कि अधिकतर उज्ज्वला लाभार्थियों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है। ऐसे में उन्हें मोबाइल अपडेट कराने का मौका मिलेगा। लाभार्थी की पहचान कर मोबाइल अपडेड करने की जिम्मेदारी गैस एजेंसी की होगी। लाभार्थी के मोबाइल पर बैंक खाते में पैसे जमा होने का एसएमएस नहीं आता है, तो वह निजी तौर पर गैस एजेंसी जाकर ऑर्डर बुक करा सकता है।

कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए बीपीएल धारक के बैंक खाते में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली एक अप्रैल से फ्री गैस सिलेंडर की राशि पहली सरकार ने भेजनी शुरू कर दी है। यह सुविधा एक अप्रैल से 30 जून तक 20 तक दी जानी है। दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होनी चाहिए। जो बीपीएल का उज्ज्वला उपभोक्ता पहली किस्त का गैस सिलेंडर का उठाव नहीं करेगा, उसको आगे दूसरी किस्त नहीं आएगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कई उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर बंद हो गया है, ऐसे में उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर शुरू करा लें ताकि रिफिल बुकिग की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। उपभोक्ता चाहे तो अपने खाते से पेटीएम, भीम एप, या किसी भी डिजिटल इंडिया के तहत पेमेंट कर सकते हैं।

बैंक खाते में पैसा क्रेडिट हो जाने और बैंक से पुष्टि मिल जाने पर ग्राहक को एसएमएस भेजा जाएगा कि वह सिलिंडर बुक कर सकता है। इसके बाद वह कंपनी/वितरक सिलिंडर के वितरण पर लाभार्थी को रिफिल कैश मेमो पर छपे मूल्य के अनुसार खुदरा मूल्य का भुगतान करेगा। दूसरी रिफिलिंग के लिए पहली नि:शुल्क रिफलिंग की डिलीवरी और उसके बाद की बुकिंग के बीच 15 दिनों के अंतराल पर मौजूदा प्रतिबंध होगा कि एक कलेंडर माह में केवल एक ही सिलिंडर दिया जाएगा। ग्राहक इन तीन महीनों में रिफिल नहीं लेता तो 31 मार्च 2021 तक रिफिल लेने के लिए अग्रिम उपयोग कर सकता है।

♨️Join Our Whatsapp 🪀 Group For Latest News on WhatsApp 🪀 ➡️Click here to Join♨️

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: