International News In Hindi

कोरोना वायरस: चीन ने कहा, वेंटिलेटर के लिए भारत की मदद करने को तैयार

चीन ने बुधवार को कहा कि वो कोरोना वायरस संकट के मद्देनज़र वेंटिलेटर की ज़रूरतें पूरी करने के लिए भारत की मदद करने को तैयार है.हालांकि, चीन ने यह भी कहा कि उसके यहां की कंपनियों को आयातित पुर्ज़ों के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, अमरीका और भारत समेत कई देश कोरोना वायरस संकट के बीच वेंटिलेटर की ज़रूरतों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं.चीनी वेंटिलेटर निर्माता कंपनियों ने कहा है कि आयातित पुर्ज़ों के बिना वेंटिलेटर का उत्पादन मुश्किल है.

वहीं, भारतीय मीडिया में यह रिपोर्ट किया जा चुका है कि भारत चीन समेत उन कई देशों की कंपनियों के संपर्क में हैं जो वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सा उपकरणों की ज़रूरतें पूरी कर सकती हैं.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बुधवार को मीडिया से कहा था, “जैसा की हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय महामारी को मात दे रहे हैं. हम अपने अनुभव साझा करने और पूरी मदद देने के लिए तैयार हैं.”

“असल में, दुनियाभर में वेंटिलेटर की बहुत मांग है. चीन भी महामारी फिर से न फैले इस संकट से जूझ रहा है. हालांकि, एक वेंटिलेटर बनाने में 1000 से अधिक पुर्ज़ें इस्तेमाल होते हैं जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आते हैं. इन देशों में यूरोप और बाकी दुनिया के अन्य देश भी शामिल हैं.”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: