National News VIRAL SACH

#Fact check : कोरोना की लड़ाई में अजीम प्रेमजी ने दान किए 50000 करोड़, क्या है सच्चाई?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अजीम प्रेमजी ने 50 हजार करोड़ का दान किया है लेकिन यह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नहीं है। करीब एक साल पहले मार्च 2019 में उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के लिए 52750 करोड़ रुपये दान किया था।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की चपेट में पूरी दुनिया है। भारत में भी यह बहुत तेजी से फैल रहा है। मदद के लिए कई बिजनसमैन सामने आ चुके हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 50 हजार करोड़ का दान किया है।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अजीम प्रेमजी ने 50 हजार करोड़ का दान किया है लेकिन यह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नहीं है। करीब एक साल पहले मार्च 2019 में उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के लिए 52750 करोड़ रुपये दान किया था। उन्होंने विप्रो में अपनी हिस्सेदारी का 34 पर्सेंट दान करने का फैसला किया था।

नवभारत टाइम्स डॉट कॉम पर यह खबर 15 मार्च 2019 को पब्लिश की गई थी। उस रिपोर्ट के मुताबि, बेन ऐंड कंपनी द्वारा जारी इंडियन फिलेनथ्रॉपी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2014 से लेकर उस समय तक प्रेमजी को छोड़कर 10 करोड़ रुपये और उससे अधिक दान करने वालों की संख्या में चार फीसदी की गिरावट आई थी, जबकि इस दौरान अल्ट्रा-रिच (जिनकी कुल संपत्ति 35 करोड़ रुपये से अधिक है) लोगों की संख्या में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: