National News

कोरोना वायरस: भारत का कौन-सा शहर पूरी तरह हुआ बंद?

कलबुर्गी:उत्तरी कर्नाटक का शहर कलबुर्गी भारत का ऐसा पहला शहर बन गया है जो कोरोना वायरस के कारण पूरी तरह बंद कर दिया गया है.

Covid-19 बीमारी के कारण देश के पहले मरीज़ की मौत इसी शहर में हुई थी. मृत व्यक्ति हाल में सऊदी अरब से लौटे थे. सरकार ने उनके संपर्क में आए दो सौ से अधिक लोगों का पता लगाया है.

76 वर्षीय शख़्स सऊदी अरब से धार्मिक यात्रा के बाद भारत लौटे थे. तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें पहले कलबुर्गी में अपने घर पर और फिर हैदराबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें कलबुर्गी में अस्तपाल में भर्ती कराने के लिए लाया जा रहा था लेकिन रास्ते में ही उनकी मौत हो गई.

उनकी मौत के दो दिन के बाद उनकी जांच की रिपोर्ट सामने आई जिसमें उनके कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

इसके बाद से पूरे शहर को एक तरह से बंद कर दिया गया है.
राज्यसभा के पूर्व सदस्य 82 वर्षीय केबी शनप्पा ने बीबीसी हिंदी से कहा, “मैंने अपनी पूरी ज़िंदगी में कलबुर्गी को ऐसे पहले कभी नहीं देखा. यह बेहद सुनसान है और ऐसा लग रहा है कि जैसे कर्फ़्यू लगाया गया हो.”

पूर्व पत्रकार और शहर के एक विश्वविद्यालय में पढ़ाने वाले टीवी शिवानंदन कहते हैं, “सरकारी दफ़्तर बंद हैं केवल नगर निगम की कुछ ज़रूरी सेवाएं जारी हैं. दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं, शराब की खुदरा बिक्री बंद है और यहां तक की कुछ प्रसिद्ध चाय की दुकानें भी बंद हैं. लेकिन किराने की दुकानें खुली हैं.”

हाल ही में Covid-19 के पहले पीड़ित का इलाज कर रहे डॉक्टर का भी कोरोना वायरस टेस्ट किया गया जो पॉज़िटिव पाया गया है. वहीं, पीड़ित की बेटी भी टेस्ट में पॉज़िटिव पाई गई है.

कलबुर्गी के डिप्टी कमिश्नर शरत बी का कहना है कि चार और सैंपल्स के रिज़ल्ट आना अभी बाकी हैं.

शरत बी का कहना है कि शहर और ज़िले में सार्वजनिक और निजी परिवहन सेवाओं को सीमित कर दिया गया है जबकि पहले ही सार्वजनिक और निजी दफ़्तरों को बंद करने का आदेश दे दिया गया था.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: