National News

सऊदी अरामको ने तेल आपूर्ति बढ़ाने की घोषणा की, क्या पानी के भाव होगा पेट्रोल-डीजल?

सऊदी अरामको ने तेल आपूर्ति बढ़ाने की घोषणा की, क्या पानी के भाव होगा पेट्रोल-डीजल?

खनिज तेल बाजार की दिग्गज कंपनी सऊदी अरामको ने तेल आपूर्ति बढ़ाने की घोषणा की है। इससे मांग की नरमी से प्रभावित बाजार में आपूर्ति की बाढ़ आने तथा सऊदी अरब और रूस के बीच बाजार में मूल्य गिराने की होड़ बढ़ने की आशंका है। अरामको ने मंगलवार को कहा कि वह कच्चे तेल की दैनिक आपूर्ति बढ़ाकर अप्रैल में 1.23 करोड़ बैरल तक ले जाएगी।

1.23 करोड़ बैरल तेल की आपूर्ति
कंपनी ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा,‘वह अप्रैल में अपने ग्राहकों को प्रति दिन 1.23 करोड़ बैरल तेल की आपूर्ति करेगी।’ यह दुनिया की सबसे बड़ी तेल निर्यातक है। इस समय वह रोज 98 बैरल तेल की आपूर्ति कर रही है। अप्रैल तक यह 22 लाख बैरल बढ़ जाएगा। शेयर बाजार को दिए गए बयान में कहा गया है, ‘कंपनी को उम्मीद है कि इसका दीर्घकालिक वित्तीय प्रभाव अनुकूल होगा।’

1.2 करोड़ बैरल उत्पादन की क्षमता
सऊदी अरब का कहना है कि वह रोज 1.2 करोड़ बैरल कच्चे तेल का उत्पादन करने की क्षमता रखता है। पर यह स्पष्ट नहीं है कि वह इस स्तर को कितने लम्बे समय तक लगातार बनाए रख सकता है। सऊदी अरब ने लाखों बैरल तेल का भंडार भी बना रखा है। इसका उपयोग जरूरत पड़ने पर आपूर्ति बढ़ाने में किया जा सकता है।

बैठक में नहीं बनी बात
शुक्रवार को तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) और अन्य की बैठक में खास कर रूस के साथ तेल के उत्पादन में कटौती की योजना पर सहमति न बनने से नाराज सऊदी अरब पहली अप्रैल से तेल के दाम घटाने की घोषणा कर चुका है। कोरोना वायरस के प्रकोप से तेल की मांग नरम है और ऐसे में आपूर्ति बढ़ने का बाजार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है। सऊदी अरब के रुख से सोमवार को दुनियाभर के बाजारों में कोहराम मचा हुआ था, पर मंगलवार को तेल और शेयर बाजारों की हालत में सुधार दिखा।

This post appeared first on The Siasat.com Source

♨️Join Our Whatsapp 🪀 Group For Latest News on WhatsApp 🪀 ➡️Click here to Join♨️

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
%d bloggers like this: