MAHARASHTRA HINDI NEWS

महाराष्ट्र में मिले कोरोना के 11 मरीज़ों में तीव्र लक्षण नहीं:मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

मुंबई, दि. 12 : महाराष्ट्र में कोरोना के मरीज़ों की संख्या 11 हुई है और इन सभी मरीज़ों में इस बीमारी के लक्षण कम है। इसलिए अधिक चिंता करने के बजाए, अधिक ध्यान रखने की बहुत आवश्यकता है। केंद्र सरकार की सूचना के अनुसार चीन, इराण, इटली, द. कोरिया, फ्रान्स, स्पेन और जर्मनी इन 7 देशों से यात्रा किए गए लोगों का ‘क्वॉरंटाईन’ किया जाए। राज्यभर के पर्यटनस्थल, तीर्थस्थलों में भीड़ नियंत्रण करते समय ही इस पर जनजागरण बड़े पैमाने पर किया जाए।

यात्रा, सरकारी कार्यक्रम पूरी तरह से रद्द किए जाए। जो लोग विदेशों से यात्रा करके आए है, वह 14 दिनों तक घर में ही रहें। अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के शहरों में विलगीकरण और क्वॉरंटाईन की सुविधा जल्द से जल्द निर्माण करें। जिलाधिकारियों ने स्वास्थ्य सेवा देनेवाले कर्मचारियों के लिए पर्याप्त मात्रा में मास्क उपलब्ध हो सके, इस संदर्भ में जायजा लिया जाए। प्रत्येक शहर के टूर ऑपरेटर्स ने विदेश में यात्रा किए गए और इन दिनों में यात्रा करनेवाले यात्रियों की सूची प्रशासन को देने के निर्देश मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज जिला प्रशासन को दिए।

कोरोना के संदर्भ में राज्यव्यापी जायज़ा लेने के लिए मुख्यमंत्री ने मंत्रालय से सभी विभागीय आयुक्त, जिलाधिकारी, महापालिका आयुक्त, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला शल्य चिकित्सकों से वीडियो कॉन्फरन्सिंग के द्वारा संवाद साधा। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे, चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख, खाद्य एवं औषध प्रशासन मंत्री डॉ.राजेंद्र शिंगणे, मुख्य सचिव अजोय मेहता आदि उपस्थित थे।

विषाणू की उत्पत्ति स्थानीय नहीं है
मुख्यमंत्री श्री. ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोरोना के मरीज़ मिले है, लेकिन इन मरीज़ों में इस बीमारी के गंभीर लक्षण निदर्शन में नहीं आए है, इसलिए इस विषाणू की तीव्रता कम हुई होगी, जो की समाधानकारक ही होगा। हालांकि इस विषाणू की उत्पत्ति स्थानीय नहीं है। विदेश में गए पर्यटकों के माध्यम से उसका फैलाव हुआ है। गत बुधवार से राज्य में इस संदर्भ में जांच अधिक तीव्र की गई है और विविध देशों के दुतावास से भी चर्चा की जा रही है।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: