National News

लोकसभा में कल दिल्ली दंगो पर हो सकती है चर्चा !

लोकसभा में कल दिल्ली दंगो पर हो सकती है चर्चा !

संसद के बजट सत्र के पहले हफ्ते हुए घमासान के बाद अगले सप्ताह बदली रणनीति के तहत विपक्षी दल दोनों सदनों में दिल्ली दंगों के साथ अहम मुद्दों पर सदन में बहस के सहारे सरकार की घेरेबंदी करेंगे। लोकसभा से कांग्रेस के सात सांसदों के निलंबन को लेकर सरकार से जारी तनातनी के बावजूद विपक्ष दिल्ली दंगों की चर्चा में इस विवाद को आड़े नहीं आने देंगे।

होली के बाद दिल्ली दंगो पर चर्चा

विपक्षी खेमे की रणनीति में बदलाव की एक वजह होली के बाद पहले कार्यदिवस को ही दिल्ली दंगों पर चर्चा कराने की सरकार की घोषणा है। बजट सत्र के दूसरे चरण का पहला हफ्ता विपक्ष और सरकार की जिद में धूल गया। दिल्ली दंगों पर सबसे पहले चर्चा की मांग से विपक्ष पीछे नहीं हटा तो सरकार भी होली के बाद ही चर्चा कराने के रुख पर अडिग रही। इसी घमासान के दौरान गुरूवार को लोकसभा में कांग्रेस के सात सांसदों को निलंबित भी किया गया जिसने तल्खी और बढ़ा दी।

विपक्ष को सदन में चलाने में नहीं है कोई दिक्कत

हालांकि कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि निलंबन की कार्रवाई से पक्ष-विपक्ष के बीच बढ़े तनाव के बावजूद दोनों सदनों में मुद्दों पर बहस ही विपक्षी पार्टियों के हित में है। हंगामे को लंबा खींचा गया तो सरकार उलटे इसे विपक्ष के खिलाफ प्रचारित करेगी। इसीलिए दिल्ली दंगों पर 11 मार्च को बहस शुरू होती है तो फिर विपक्ष को सदन चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। सरकार ने लोकसभा में 11 मार्च और राज्यसभा में 12 मार्च को दिल्ली दंगों पर चर्चा की बात कही

विपक्षी पार्टियों उम्मीद कर रही हैं कि सरकार इस घोषणा से पीछे नहीं हटेगी तो संसद का गतिरोध टूट जाएगा। जहां तक कांग्रेस सांसदों के निलंबन को वापस लेने का सवाल है तो वह स्पीकर ओम बिड़ला की अगुआई वाली कमिटी की जांच के बाद ही होगा। विपक्ष को मालूम है कि जांच की इस प्रक्रिया में कुछ दिन लगेंगे। ऐसे में कांग्रेस भी निलंबन वापसी को सदन चलाने से नहीं जोड़ेगी।

This post appeared first on The Siasat.com Source

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: