National News

आईआईटी सीट: महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खबर!

आईआईटी सीट: महिलाओं के लिए बहुत बड़ी खबर!

महिला दिवस के मौके पर बेटियों के लिए अच्छी खबर है। जेईई एडवांस में सुपर न्यूमेरेरी सीटों का कोटा 17 से बढ़ाकर 20 फीसदी हो गया है।

 

पत्ररिका पर छपी खबर के अनुसार, इससे बेटियों के इंजीनियर बनने के अरमान पूरे हो सकेंगे। परीक्षा के लिए आईआईटी दिल्ली ने सेंटर के मामले में इस बार भी कोटा से दूरी बनाई है।

 

जबकि शिक्षानगरी सीकर को सेंटर अलॉट किया है। सीकर के दो सेंटरों पर लगभग पांच हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 2020 का इनफॉर्मेशन ब्रोशर आईआईटी दिल्ली ने जारी कर दिया।

 

इस वर्ष जेईई एडवांस का आयोजन आईआईटी, दिल्ली द्वारा 17 मई को कराया जाएगा। विद्यार्थी 12 से 17 मई के मध्य एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

 

ब्रोशर के अनुसार प्रदेश में सीकर, अलवर,अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर तथा उदयपुर सहित सात परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं।

 

जेईई मेन जनवरी 2020 के परीक्षा परिणाम की मेरिट सूची से प्रथम ढाई लाख विद्यार्थी जेईई एडवांस-2020 की परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

 

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 मई को प्रारंभ होकर 6 मई को समाप्त हो जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की फीस 7 मई तक जमा की जा सकेगी।

 

परीक्षा दो पारियों में सुबह नौ से दोपहर बारह बजे तथा दोपहर ढ़ाई से पांच बजे के बीच होगी। जेईई एडवांस की परीक्षा के इतिहास में यह पहली बार होगा कि शिफ्ट-1 में आयोजित पेपर-वन तथा शिफ्ट- 2 में आयोजित पेपर-2 के मध्य ढाई घंटे का अंतराल होगा।

 

इससे पूर्व अंतराल 2 घंटे का हुआ करता था। परिणाम जारी होने से पूर्व विद्यार्थियों को रेस्पांस शीट 20 मई को ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी, जो कि 22 मई तक उपलब्ध होगी।

 

27 मई को संभावित उत्तर तालिकाएं जारी कर दी जाएंगी। 27 और 28 मई को विद्यार्थी संभावित उत्तर तालिकाओं पर अपनी टिप्पणी दर्ज कर सकेंगे। अंतिम फाइनल उत्तर तालिकाएं 8 जून को जारी की जाएंगी।

 

सुपरन्यूमेरेरी सीटें मिलाकर फीमेल पूल कोटा 17 से 20 प्रतिशत करने से काफी पीछे की रैंक वाली छात्रा को भी आईआईटी मिलना आसान हो जाएगा।

 

आंकड़ों के अनुसार समझें तो गत वर्ष टॉप 7 आईआईटी की कम्प्यूटर साइंस ब्रांच में आईआईटी गुवाहाटी में 1800 एआईआर पर फीमेल को आवंटित की गई। इसके साथ ही 11 हजार 262 रैंक वाली छात्रा को भी आईआईटी जम्मू में सीएस ब्रांच आवंटित हुई।

This post appeared first on The Siasat.com Source

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: