National News

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स में सबसे बड़ी गिरावट और शिकंजे में राणा कपूर का परिवार

शेयर बाजार में कोहराम, 1942 अंक लुढ़ककर बंद हुआ सेंसेक्स

निराशाजनक विदेशी संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को फिर कोहराम का आलम बना रहा और बिकवाली के भारी दबाव में सेंसेक्स पिछले सत्र के मुकाबले करीब 1,942 अंकों की गिरावट के साथ 35,635 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 538 अंकों की गिरावट के साथ 10,541 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 2,467 अंक लुढ़का जबकि निफ्टी में 695 अंकों की गिरावट रही। कोराना के कहर और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के कारण दुनियाभर के बाजारों में गिरावट दर्ज की गई जिसका असर भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ा।

येस बैंक: शिकंजे में राणा कपूर का परिवार, CBI की FIR में पत्नी-3 बेटियों का भी नाम

येस बैंक पर छाए आर्थिक संकट के बीच को-फाउंडर राणा कपूर और उनके परिवार पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है। सोमवार को सामने आई सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की है। एफआईआर की कॉपी के मुताबिक, एजेंसियों की तरफ से धोखाधड़ी के मामले में राणा कपूर के साथ-साथ पत्नी बिंदु कपूर और तीन बेटियों का नाम शामिल है। ईडी पहले ही इस मामले में राणा कपूर को हिरासत में ले चुकी है और पूछताछ की जा रही है।

रोल्स-रॉयस का आईआईटी मद्रास के साथ अनुबंध, साथ करेंगे शोध

श्विक औद्योगिक प्रौद्योगिकी कंपनी रोल्स-रॉयस ने सोमवार को कहा कि उसने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी-एम) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने यह भी कहा कि अनुबंध के अनुसार, वह अपने कुछ इंजीनियरों को उच्च शिक्षा के लिए आईआईटी मद्रास भी भेजेगी। इस समझौते के तहत, रोल्स-रॉयस और आईआईटी-एम कंपनी के भविष्य की तकनीक और प्रोग्राम संबंधी जरूरतों के क्षेत्रों में उन्नत अनुसंधान को आगे बढ़ाने का लक्ष्य भी रखेंगे।

रोल्स रॉयस, आईआईटी मद्रास के साथ साझेदारी में अपने इंजीनियर्स के लिए स्नातकोत्तर और पीएचडी जैसी उच्च शिक्षा भी प्रायोजित करेगी। इसके लिए कंपनी के कर्मचारियों को चुनाव प्रक्रिया को पास करना जरूरी होगा, साथ ही उनके शोध के विषय का भी रोल्स रॉयस की शोध रणनीति से मेल खाना चाहिए।

यस बैंक मामला : मुंबई में 7 ठिकानों पर सीबीआई के छापे

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर और डीएचएफएल के प्रमोटर कपिल वधावन के खिलाफ दर्ज भ्रष्टाचार के मामले में सात ठिकानों की तलाशी ली। सीबीआई ने किन ठिकानों की तलाशी ली, उनके बारे में सटीक जानकारी अब तक नहीं मिली है, लेकिन एजेंसी सूत्रों पुष्टि की है कि ये सभी ठिकाने एफआईआर में दर्ज अभियुक्तों से संबंधित हैं।

सीबीआई का यह कदम प्रवर्तन निदेशालय द्वारा रविवार को कपूर की गिरफ्तारी के बाद आया है, जिसमें ईडी ने डीएचएफएल से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कपूर से 30 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी। बाद में उन्हें मुंबई की एक अदालत ने तीन दिनों के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया।

पेट्रोल, डीजल के दाम में फिर बड़ी गिरावट, कच्चा तेल लुढ़का

पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को फिर से बड़ी गिरावट दर्ज की गई। तेल विपणन के कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 23-25 पैसे, जबकि और डीजल के दाम में 25-26 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। उधर, अंतर्राष्ट्ररीय बाजार में तेल के दाम को लेकर छिड़ी जंग के कारण सोमवार को कीमतों में 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई, जो कि 1991 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है।

कच्चे तेल के दाम में नरमी के चलते तेल विपणन कंपनियों ने लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Source With Thanks

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: